Home BANGLADESH WON UNDER 19 WORLD CUP CRICKET अंडर 19 वर्ल्ड कप : भारत को हराकर बांग्लादेश पहली बार बना...

अंडर 19 वर्ल्ड कप : भारत को हराकर बांग्लादेश पहली बार बना चैंपियन

210
0

रोमांचक मैच में भारत को मिली हार

कप्तान अकबर अली की अगुआई में पहली बार ये टीम फाइनल में पहुंची और पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपराजेय रही भारतीय टीम को चौंकाते हुए खिताब पर कब्जा जमाया।

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली/पोचेस्ट्रूम: गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद अकबर अली की कप्तानी पारी से बांग्लादेश ने वर्षा से प्रभावित कम स्कोर वाले आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप फाइनल में गत चैंपियन भारत को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत तीन विकेट से हराकर पहली बार खिताब जीता।

बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में 9 फरवरी 2020 का दिन शानदार यादगार साबित हुआ। बांग्लादेश ने पहली बार अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता लिया। यह बांग्लादेश के लिए ऐतिहासिक पल साबित हुआ। यह बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में पहला वर्ल्ड कप का खिताब है। इससे पहले बांग्लादेश की सीनियर टीम या महिला क्रिकेट टीम कोई भी वर्ल्ड कप जैसा खिताब नहीं जीत पाई थी।

अकबर अली की कप्तानी वाली बांग्लादेश टीम ने 2020 अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत लिया. रविवार को फाइनल में उसने शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम को 3 विकेट से हराकर पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया।

भारतीय टीम पांचवीं बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने से चूक गई. भारत पिछली बार 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में वर्ल्ड चैम्पियन बना था। 2020 में प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली भारतीय अंडर 19 टीम अपने वर्ल्ड चैम्पियन खिताब का बचाव नहीं कर पाई. प्रियम गर्ग की कप्तानी में भारतीय टीम फाइनल मुकाबले से पहले तक टूर्नामेंट में अविजित रही, लेकिन खिताबी मुकाबले में बांग्लादेश ने उसे हरा दिया।

भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले से पहले तक टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने सभी मैचों में जीत हासिल की थी. भारतीय टीम अपने ग्रुप के सभी मैच जीतकर टॉप पर रही थी. भारत ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को 90 रनों से मात दी. इसके बाद टीम इंडिया ने जापान को 10 विकेट से बड़ी हार दी.

2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर

1. श्रीलंका को 90 रनों से हराया

2. जापान को 10 विकेट से हराया

3. न्यूजीलैंड को 44 रनों से हराया (DLS मेथड)

4. क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 74 रनों से हराया

5. सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया

6. फाइनल में बांग्लादेश ने 3 विकेट से हराया

स्कोर कार्ड
भारत : 177 पर आल आउट (47.2 Overs, RR: 3.73)
बांग्लादेश : 170/7 (42.1 Overs, RR: 4.03)

LEAVE A REPLY