Home ATAL AYUSHMAN YOJANA UTTARAKHND BECOME 2ND STATE अटल आयुष्मान योजना में नंबर दो बना उत्तराखंड

अटल आयुष्मान योजना में नंबर दो बना उत्तराखंड

100
0

राकेश डंडरियाल

देहरादून :केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 23 सितंबर, 2018 को देश में गरीबों के लिए अटल आयुष्मान योजना शुरू की थी। उत्तराखंड में यह योजना 25 दिसंबर 2018 को दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर शुरू हुई थी , मात्र एक साल में उत्तराखंड देश का दूसरा ऐसा राज्य बन गया हैं जिसने मात्र एक साल में 34.70 लाख कार्ड बना दिए हैं ।

योजना को अभी महज 12 महीनों में अटल आयुष्मान योजना में गोल्डन कार्ड बनाने के लिहाज से उत्तराखंड देश में दूसरे नंबर पर आ गया है। इस मामले में केरल राज्य पहले नंबर पर है। उत्तराखंड में योजना से जुड़े अधिकारियों का दावा है कि प्रदेश में 74 प्रतिशत परिवारों के एक या एक से अधिक सदस्यों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं।

देशभर में अभी तक कुल 12 करोड़ गोल्डन कार्ड बने हैं, उत्तराखंड में 34.70 लाख कार्ड बन चुके हैं। यह राष्ट्रीय औसत से तीन गुना अधिक है, जबकि प्रदेश की जनसंख्या देश की कुल जनसंख्या की एक प्रतिशत है।

योजना के तहत क्लेम भुगतान के मामले में उत्तराखंड सबसे आगे हैं । प्रदेश में सभी सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों से एक साल में 90 हजार क्लेम प्राप्त हुए , जिसमें से 88 हजार मामलो का भुगतान किया जा चुका है। केवल 250 क्लेम ऐसे हैं जो जांच में होने के कारण सात दिनों से अधिक अवधि से भुगतान के लिए लंबित हैं।

LEAVE A REPLY