Home UTTARAKHAND ASSEMBLY अध्यक्ष जी आखिर जनता को कब मिलेंगे उत्तराखंड विधानसभा में पूछे गए...

अध्यक्ष जी आखिर जनता को कब मिलेंगे उत्तराखंड विधानसभा में पूछे गए सवालो के जवाब ?

169
0

राकेश चंद्र

देहरादून, उत्तराखण्ड विधानसभा का सत्र सोमवार से प्रारम्भ हो रहा है। हर बार की तरह इस बार भी विधायकों के लगभग 721 प्रश्न प्राप्त हो चुके हैं। जाहिर हैं सदन में सवालो के जवाब भी मिलेंगे । लेकिन अगर जनता को जानना हो कि उनके विधायक ने क्या क्या प्रश्न सदन में उठाये, और उसका सरकार की ओर से क्या जवाब दिया गया , तो जनाब जवाब ढूंढ़ते ही रह जायेंगे। विधानसभा की वेबसाइट पर प्रश्न तो मिल जायेंगे लेकिन जवाब पिछले 19 सालो से नहीं मिल पा रहे हैं ।

बर्ष 2012 के बाद से सदन में पूछे गए अल्पसूचित, तारांकित,अतारांकित प्रश्न तो उपलब्ध हो जायेंगे लेकिन सम्बंधित मंत्री या सरकार का उस प्रश्न पर क्या जवाब हैं ढूंढ़ते ही रह जायेंगे ।बर्तमान में उत्तराखंड विधानसभा में लगभग 200 लोग कार्यरत हैं क्या यह संख्या कम हैं और अगर है तो क्यो इसे बढ़ाया नहीं जा रहा हैं ? कौन है इसके लिए जवाबदेह ?

बिगत 19 सालो में विधान सभा ने दिवंगत प्रकाश पन्त के अलावा यशपाल आर्य, हरबंस कपूर ,गोविन्द सिंह कुंजवाल, और अब श्री प्रेम चन्द अग्रवाल जैसे लोगो को अध्यक्ष पद पर देखा हैं लेकिन बिडम्बना देखिये किसी को भी ध्यान नहीं आया कि प्रश्नो के उत्तरो को भी विधानसभा की साइट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाए। करोडो रुपये बर्बाद हो जाते हैं एक सत्र को चलने में , लेकिन जिन लोगो के लिए यह सदन चलता हैं उनके लिए कुछ भी नहीं ?

लोक सूचना अधिकारी से जब इस संवाददाता ने जानना चाहा कि विधायकों द्वारा उठाये गए सवालो के जवाब कहाँ से मिलेंगे तो उनका जवाब था , अभी इन सभी सवालो के जवाबो को एक वॉल्यूम में बाइंड किया जायेगा तब जाकर ये विधानसभा में उपलब्ध होंगे । आखिर किस आदम युग में चल रही हैं उत्तराखंड की विधानसभा ,करोडो खर्च हो जाते हैं चाय -नास्ते पर लेकिन जनता के लिए केवल झुनझुना ?

LEAVE A REPLY