Home Uncategorized अल्मोड़ा : जिलाधिकारी का निर्देश: शिक्षा में गुणवत्ता के साथ – साथ...

अल्मोड़ा : जिलाधिकारी का निर्देश: शिक्षा में गुणवत्ता के साथ – साथ विद्यालयों में सुविधाओं का भी ध्यान रखे अधिकारी ।

239
0

अल्मोड़ा : 18 जुलाई,जिले के विद्यालयों में शिक्षा की गुवत्ताण के साथ-साथ अवस्थापना कार्यों व अन्य सुविधाओं को प्राथमिकता देनी होगी। यह बात जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कलैक्टेट में आयोजित शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से विद्यालयो की छात्र संख्या, विद्यालयों की मरम्मत, भवनों की स्थिति, शौचालयों की स्थिति, पेयजल/विद्युत संयोजन, कीचन, स्टोर व एलपीजी की स्थिति आदि की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने उपशिक्षाधिकारियों को निर्देश दिये कि जो विद्यालय में पेयजल और विद्युत विहिन है उनकी सूची तैयार कर उपलब्ध करायी जाय ताकि सम्बन्धित विभागों से आगणन बनवाकर उनमें उक्त सुविधायें मुहैया करायी जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि जो विद्यालय जर्जर व जीर्ण-शीर्ण स्थिति में है उनका ध्वस्तीकरण की कार्यवाही गठित कमेटी की संस्तुति के उपरान्त करवा दी जाय।

उन्होंने कई विद्यालयों के भवन पूर्ण होने के पश्चात भी विभाग को हस्तान्तरित नही हो रहे है इसके लिये कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि थर्ड पार्टी निरीक्षण के उपरान्त उन्हें हस्तान्तरित कर दिया जाय और वहां किसी प्रकार की कमी होने पर उसे ठीक करा लिया जाय। उन्होंने कहा कि कुछ विद्यालयों में भूमि हस्तान्तरण के मामले भी संज्ञान में आ रहे है इसके लिये सम्बन्धित उपजिलाधिकारी के साथ मौका मुआयना कर आवश्यक कार्यवाही की जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में नये विद्यालय निर्माण कि आवश्यकता है उसका भी प्रस्ताव भेज दें ताकि प्राथमिकता के आधार पर वहां निर्माण की स्वीकृति दी जा सके। उन्होंने कहा कि जो विद्यालय बन्द पड़ चुके है उनमें विद्युत/पेयजल संयोजन को हटा लिया जाय।

जिलाधिकारी ने एलपीजी कनैक्शन विहिन विद्यालयों की सूची भी भेजने के निर्देश दिये जिससे वहां जिला पूर्ति अधिकारी से एलपीजी की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा सके। समीक्षा के दौरान जल संस्थान व विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी सूची जिसमें विद्यालय पेयजल व विद्युत विहिन हो उन विद्यालयों में यथाशीध्र कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि अगली समीक्षा बैठक तक अवशेष कार्यों में तेजी लाय जाय। इसके अलावा उन्होंने रूपान्तरण के अन्तर्गत हो रहे कार्याें की समीक्षा भी की। इस अवसर पर परियोजना प्रबन्धक नरेश कुमार, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एच0बी0चंद, बेसिक राय साहब यादव, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती, अधिशासी अधिकारी विद्युत डी0डी0 पांगती, मुख्य कोषाधिकारी गुलफाम अहमद के अलावा उपशिक्षाधिकारी/खण्ड शिक्षाधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY