Home Uncategorized आज से खुल गई विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी, फिलहाल पर्यटकों के...

आज से खुल गई विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी, फिलहाल पर्यटकों के प्रवेश पर रोक

220
0

सतेंद्र सिंह बिष्ट/दिलबर सिंह बिष्ट

जोशीमठ: विश्व भर में अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर फूलों की घाटी आज से खुल गई हैं । लेकिन पर्यटकों को अभी इसकी सुंदरता देखने के लिए जून आठ तारीख तक का इंतजार करना होगा , उसके बाद ही पता चल पाएगा की पर्यटकों के लिए पार्क के द्वार कब से खुलेंगे। पार्क के खुलने पर नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के डीएफओ किशन चंद्र ने बताया कि फूलों की घाटी को आज से खोल दिया गया है। लेकिन अभी लॉकडाउन के कारण घाटी में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक है। उच्च अधिकारियों के निर्देश के बाद ही पर्यटकों को जाने की अनुमति दी जाएगी।

चमोली जिले में स्थित 87.5 वर्ग किमी क्षेत्र में फैली फूलों की घाटी में 300 से अधिक प्रजाति के रंग-बिरंगे फूल पाए जाते हैं। विश्व धरोहर फूलों की घाटी में फूल खिलने शुरू हो गए हैं। फूलों की घाटी के करीब दो किलोमीटर तक बर्फ हटाने के बाद नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन की ओर से घाटी तक ट्रेक आवाजाही के लिए खोल दिया था। 


घाटी के निरीक्षण के बाद जोशीमठ पहुंचे नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के सात सदस्यीय दल में शामिल वन दरोगा दिनेश लाल ने बताया कि फूलों की घाटी के निचले हिस्से में बर्फ पिघलने के बाद फूलों का खिलना शुरू हो गया है। यहां उच्च हिमालयी चोटियां बर्फ से आच्छादित हैं और घाटी की तलहटी में फूलों की कतार लगी हुई है।


बरसात के दिनों खासकर जून के अंतिम सप्ताह , से लेकर सितंबर तक यहाँ हजारों पर्यटक आते हैं । फूलों की घाटी की सुंदरता को देखने का यह ही सबसे बढ़िया समय हैं। अगस्त व सितंबर में यहां उत्तराखंड का मशहूर पुष्प ब्रह्मकमल भी अपनी सुगंध बिखेरता हैं , ब्रह्मकमल उत्तराखंड का राज्य पुष्प है। और इसकी भारत में लगभग 61 प्रजातियां पायी जाती हैं जिनमें से लगभग 58 तो अकेले हिमालयी इलाकों में ही होती हैं।

LEAVE A REPLY