Home MAN ON MISSION UTTARAKHAND SDRF SAVE LIFE OF TWO YOUTH उत्तराखंड एसडीआरएफ के जवानों ने पेश की नई मिशाल , तीन धारा...

उत्तराखंड एसडीआरएफ के जवानों ने पेश की नई मिशाल , तीन धारा के पास बचाया दो युवकों को

178
0

राकेश चंद्र डंडरियाल

ऋषिकेश : त्याग व समर्पण का भाव अगर किसी से सीखना हो तो वो हैं, उत्तराखंड की एसडीआरफ. इसका एक नजारा आज (शिव मूर्ति) तीन धारा के पास देखने को मिला जब पहाड़ी से सरकी एक चट्टान के टुकड़े ने वहां से गुजरती एक कार को क्षतिग्रस्त कर दिया। फलस्वरूप कार में सवार दोनों व्यक्ति कार के अंदर फस गए। कार के सेंटर लॉक के लग जाने के कारण दोनों सवार अंदर ही फँस गए। पहाड़ी से गिरते पत्थरों को देख कर कोई भी अन्य यात्री सहायता की हिम्मत नही कर पाया।

इसी दौरान वहां से एसडीआरएफ डॉग स्कॉट टीम के कांस्टेबल पुष्कर मेहता अमित राठौर तथा उपनल चालक नंदकिशोर जो रुद्रप्रयाग से देहरादून जा रहे थे, जैसे ही उन्होंने इस घटना को देखा , तीनो तुरंत ही जान की परवाह न करते हुए अपने कर्तव्य पथ पर बढ़ते हुए गाड़ी के पास पहुंच गए। , तीनों एसडीआरएफ कर्मियों ने तुरंत कार के पास पहुंच कर अंदर फंसे दो युवकों को निकालने का भरसक प्रयास किया , परन्तु कार पूरी तरह से लॉक थी, दोनों सवार सदमे में थे, इस बीच नंदकिशोर गाड़ी के अंदर घुसे और सेंट्रल लॉक को तोड़ा और दोनों युवकों को बाहर निकाला । इसके बाद कार को भी धक्का देकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

जैसे ही ये लोग वहां से सुरक्षित जगह पर पहुंचे इसी बीच दुर्घटना स्थल पर ऊपर से पहाड़ी का एक विशाल हिस्सा टूट कर पुनः घटनास्थल पर आ गिरा। अगर समय रहते इन युवको को वहां से नहीं निकला गया होता तो किसी अनहोनी से भी इनकार नही किया जा सकता था। अपने साहसिक कदम एवं मानव सेवा की भावना से एसडीआरएफ ने दोनों युवकों की जान बचा ली। मौके पर मौजूद सभी यात्रियों ने एसडीआरएफ के जवानों के इस साहसिक कारनामे को अपनी आंखों से देखा और सराहना की।

LEAVE A REPLY