Home Uncategorized उत्तराखंड के प्रवासियों के लिए ख़ास खबर , गांव जाना हैं तो...

उत्तराखंड के प्रवासियों के लिए ख़ास खबर , गांव जाना हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें

280
0


राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो
देहरादून । प्रदेश सरकार ने नए नियम के तहत दिल्ली, महाराष्ट्र , तमिलनाडु,गुजरात ,तेलंगाना, कोलकाता, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के चिह्नित 75 शहरों से उत्तराखंड आने वाले लोगों को 21 दिन का क्वारंटाइन जरूरी कर दिया हैं । इसमें सात दिन का संस्थागत क्वारंटाइन , व 14 दिन का होम क्वारंटाइन जरूरी होगा ।

इससे पहले रेड जोन से आने वाले सभी लोगों के लिए 14 दिन संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था थी। नए नियम का उल्लंघन करने पर विधिक कार्रवाई का प्रविधान भी किया गया है। अगर क्वारंटाइन में रहने वाले किसी व्यक्ति का सैंपल लिया गया है, तो उसे दस दिन तक इंतजार करना होगा। दस दिनों के भीतर सैंपल की रिपोर्ट नहीं आती और व्यक्ति में कोई लक्षण नजर नहीं आते तो उसे भी होम क्वारंटाइन के लिए भेज दिया जाएगा।

होम क्वारंटाइन में जाने से पहले प्रवासी को एक शपथ पत्र भरना होगा , जिसमें होमक्वारंटाइन के दौरान क्या करना है और क्या नहीं करना हैं के बारे में जानकारी दी जाएगी।अब रेड जोन से दूसरे जोन में जाने वालों के लिए परमिशन लेना अनिवार्य हो गया हैं। ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन के बीच आवागमन करने वालों को किसी प्रकार की अनुमति लेने की जरुरत नहीं होगी।

LEAVE A REPLY