Home ANOTHER SON OF SOIL SATISH CHANDRA KAPRUWAN उत्तराखंड के लिए गौरव का दिन : जोशीमठ के सतीशचंद्र कपरूवाण पुलिस...

उत्तराखंड के लिए गौरव का दिन : जोशीमठ के सतीशचंद्र कपरूवाण पुलिस पदक से सम्मनित

300
0

नितिन सेमवाल
मुंबई /दिल्ली /जोशीमठ: जोशीमठ के सतीशचंद्र कपरूवाण को उनके बिशिष्ट एवं सराहनीय कार्यो के लिऐ भारत सरकार ने पुलिस पदक से सम्मनित किया है । सतीश कपरूवाण मूल रूप से जोशीमठ नगर के औली रोड चौडारी गांव कें निवासी है । कपरूवाण की तैनाती वर्तमान में भारत सरकार कें गृह मंत्रालय में हैं जहाँ वे निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैँ ।

सतीशचंद्र कपरूवाण को उनकी बेहतर पुलिस सेवाओ को देखते हुए महाराष्ट के पुणे शहर में हुए तीन दिवसीय अखिल भारतीय पुलिस महा सम्मेलन 2019 के आयोजन में भारत के गृह मन्त्री अमित शाह द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया । सतीश चन्द्र कपरूवाण की प्राथमिक से इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई जोशीमठ मैं हुई । स्नातक की शिक्षा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर से हूई,इसके बाद उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से तकनीकी शिक्षा भी ली ।

खेलों में रुचि होने के कारण वालीबाल में गढ़वाल विश्वविद्यालय का प्रतिनिधत्व किया, जिसके चलते खेल कोटे से गृह मंत्रालय में नियुक्त हुए । इनके पिता स्वर्गीय भोला दत्त कपरूवाण किसान थे और माता गृहणी हैँ । भारतीय पुलिस पदक मिलने के बाद जोशीमठ क्षेत्र में और चमोली में खुशी का माहौल है ।

LEAVE A REPLY