Home Uncategorized उत्तराखंड के लिए मील का पत्थर साबित होगा हार्क माउंटेन बीम प्रोडक्ट...

उत्तराखंड के लिए मील का पत्थर साबित होगा हार्क माउंटेन बीम प्रोडक्ट ,रोजगार के अलावा बढ़ेगी आर्थिकी!

578
0

उत्तराखंड के जंगली फलों,फूलों से तैयार उत्पाद को माउंटेन बीम कहा जाता हैं

दिलबर सिंह बिष्ट

चमोली:/ कालेश्वर : कर्णप्रयाग के कालेश्वर स्थित हिमालयन ऐक्शन रिसर्च सेंटर एवं उत्तराखंड विज्ञान एवं प्रोद्योज्ञिकी परिषद यू.कास्ट (UCOST) के संयुक्त प्रयासों से हिमालयन जंगली उत्पादों से बने उच्च उत्पादों और ब्रांडो की चर्चा अब प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में हैं। लॉन्चिंग के मात्रा दो साल के अंदर ब्रांड माउंटेन बीम अपनी उच्च कोटि की गुणवत्ता के लिए जाना जाता हैं , गौरतलब हैं कि माउंटेन बीम की लाॅचिंग उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मार्च 2018 में की थी। उस दौरान


हार्क एवं यू.कास्ट दोंनो मिलकर लगभग 30 से अधिक उत्पाद बना रहे थे , आज इनकी संख्या लगभग 59 हो गई हैं , यानि लगभग दो साल में दुगुनी। हिमालयी प्राकृतिक उत्पादों जैसे ब्रुरांश का जूस, चाय , माल्टा स्कैवेश, चटनी, शहद, अखरोट, अचार जैसे समान ‘माउंट बीम’ के नाम से हार्क बेच रही है। जिसमें कई महिला स्वयं सहायता समूह जुड़े हुए हैं । उत्पादों की साथ साथ कई महिलाओं को रोजगार का भी माध्यम हार्क एवं यू.कास्ट बन चूका हैं।

आज हार्क उत्तराखंड राज्य के लिए एक मॉडल बन चुका हैं , हिमालयन एक्शन रिसर्च सेंटर के संस्थापक डॉ महेंद्र सिंह कुँवर का कहना है कि हम जल्द ही 26 नए उत्पाद मार्किट में लाएंगे , जो कि इसी बर्ष बाज़ार में आ जायेंगे , उत्पादों जिक्र करते हुए डॉ महेंद्र सिंह कुँवर ने कहा कि अकेले ग्रीन टी (चाय ) की बात करें तो यह सात फ्लेवर में उपलब्ध हैं, और जल्द ही हम इसे पांच अन्य फ्लेवर में उतारेंगे, यानि चाय 12 फ्लेवर में उपलब्ध होगी , ऐसे ही अचार के 9 ब्रांड ,स्क़्येश के 6 ब्रांड उपलब्ध हैं ।हार्क के ये उत्पाद ऑनलाइन सेल www.switchon.co.inपर भी उपलब्ध हैं।

डॉ महेंद्र सिंह कुँवर का कहना है कि हमारी सबसे बड़ी अगर कोई परेशानी है तो वह है ट्रांसपोर्टेशन की , इसके कारण उत्पादों की कीमत काफी बढ़ जाती हैं ,उन्होंने आशा जताई कि ऋषिकेश कर्णप्रयाग नई रेल लाइन परियोजना के पूर्ण होने पर उत्पादों के दामों में काफी फर्क आएगा और हार्क एवं यू.कास्ट बहुत तेजी से मार्किट में अपने पाँव जमाएगा। आल वेदर रोड के पूरे होने से भी काफी सहायता मिलेगी। इन दोनों के पूरे होने से उत्पादों की कीमतों में काफी फर्क आएगा , और देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी हम सस्ती और किफायती दरों पर अपने ग्राहकों को दे सकेंगे।

LEAVE A REPLY