Home CHARDHAM DEVSTHANAM BILL PASSED BY UTTARAKHAND GOVERNOR उत्तराखंड : चार धाम श्राइन बोर्ड को राजभवन से मंजूरी

उत्तराखंड : चार धाम श्राइन बोर्ड को राजभवन से मंजूरी

178
0

देहरादून : देवस्थानम विधेयक को राजभवन से मंजूरी मिलने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को मीडिया से वार्ता करते हुए बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और इनके आसपास के मंदिरों का प्रबंधन चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के नियंत्रण में रहेगा लेकिन इनसे जुड़े पुजारी, न्यासी, तीर्थ, पुरोहितों, पंडों और हकहकूकधारियों को वर्तमान में प्रचलित देव दस्तूरात और अधिकार यथावत रहेंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र कहा कि जब हम कोई भी सुधार करते हैं तो उसकी प्रतिक्रिया होती ही है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में तीर्थ पुरोहितों के हितों को पूरी तरह सुरक्षित रखा जायेगा।
उन्होंने कहा प्रदेश के चार धाम सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर देश-विदेश से हिन्दु श्रद्धालु आना चाहते हैं, हमें अच्छे आतिथ्य के रूप में जाना जाता है। देश-विदेश के श्रद्धालुओं को उत्तराखण्ड के धार्मिक स्थलों पर आने का मौका मिले तथा उन्हें अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हों इसके लिए यह विधेयक लाया गया है।

27 नवंबर 2019 : उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्थित चारधाम सहित प्रदेश के 51 प्रसिद्ध मंदिरों के संचालन के लिये चारधाम श्राइन बोर्ड के गठन को अपनी मंजूरी दी ।
5 दिसंबर 2019 चार धाम श्राइन बोर्ड के लिए बजट में 10 करोड़ रुपये के प्रावधान
दिसंबर 11 , 2019 शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन लम्बी चर्चा के बाद चारधाम श्राइन प्रबन्धन विधेयक संशोधन के साथ पास।
जनबरी 14 , 2020 : देवस्थानम विधेयक को राजभवन से मंजूरी मिली ।

LEAVE A REPLY