Home PANCHAYAT POLL IN UTTARAKHAND उत्तराखंड त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : ग्राम पंचायत सदस्यों के 25 हजार से...

उत्तराखंड त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : ग्राम पंचायत सदस्यों के 25 हजार से अधिक पद चुनाव से पहले ही खाली ।

324
0

देहरादून: उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायतों में नामांकन भरने के बाद एक नई बात उभर कर सामने आ रही हैं , इस बार ग्राम पंचायत सदस्य के 25 हजार से अधिक पद रिक्त रहेंगे। इससे साफ हो गया हैं कि पंचायत चुनाव के बाद भी राज्य निर्वाचन आयोग को दुबारा से मेहनत करनी पड़ेगी ।

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक कुल 66399 पदों के लिए 69721 नामांकन हुए हैं। इसमें चौंकाने वाली बात ये है कि सदस्य ग्राम पंचायतों के 55574 पद हैं और नामांकन 30752 ही हुए हैं। इनमें भी 27 सितंबर तक चलने वाली जांच प्रक्रिया में कई नामांकन पत्र निरस्त भी हो सकते हैं।

ऐसे में साफ है कि पंचायत सदस्यों के कई पद खाली रहेंगे। इन पदों को भरने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को पंचायत चुनाव के बाद भी रिक्त पदों को भरने के लिए लगातार कोशिश जारी रखनी होगी। दूसरी तरफ ग्राम प्रधान के 7485 पदों के लिए करीब चार गुना नामांकन हुए हैं। यही हाल जिला और क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों का भी है

हरिद्वार को छोड़कर राज्य के शेष 12 जिलों में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की तस्वीर साफ होने से ग्राम पंचायत सदस्य पदों पर चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई है। ऊधमसिंहनगर जिले को अगर छोड़ दे तो अन्य जिलों में कहीं भी ग्राम पंचायत सदस्य कुल पदों के बराबर भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुए। ऐसे में ग्राम पंचायत सदस्य के 25 हजार से ज्यादा पद खाली रहना तय है।

LEAVE A REPLY