Home Uttarakhand and Chardham covered with snow उत्तराखंड में जबरदस्त बर्फवारी , चार धाम में हुई बर्फबारी

उत्तराखंड में जबरदस्त बर्फवारी , चार धाम में हुई बर्फबारी

223
0

दिलबर बिष्ट / राकेश डंडरियाल

चमोली (रुद्रप्रयाग) : उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में रुक रुक कर बर्फबारी हो रही है , तो मैदानी इलाको में बारिश हो रही है , जिस कारण पूरे उत्तराखंड में ठंड बढ़ गई है। बद्रीनाथ , केदारनाथ , गंगोत्री , यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब के साथ ही गढ़वाल व कुमाऊं में ऊंचाई वाले इलाकों में दूसरे दिन भी हिमपात हुआ है।
खबर लिखे जाने तक केदारनाथ ,बद्रीनाथ में बर्फबारी जारी है। अभी तक दो फीट तक बर्फ जम चुकी है। यहां का तापमान माइनस चार (-4) डिग्री सेल्सियस तक चला गया है। चमोली और रुद्रप्रयाग में लगातार दूसरे दिन भी मौसम खराब बना हुआ है।  जौनसार-बावर के पर्यटन स्थल चकराता क्षेत्र की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी शुरू हो गई है। क्षेत्र के ऊंचाई पर स्थित खंडबा टॉप, देववन व लोखंडी की ऊंची चोटियों पर मौसम का पहला हिमपात देखने को मिला।
मौसम विभाग ने 27 नवंबर से 1 दिसंबर तक की रिपोर्ट जारी की है। इसमें सबसे पहले जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा और बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है।
उधर हिमाचल प्रदेश में भी मौसम ने पूरी तरह करवट ले ली है। मध्‍यम ऊंचाई वाले इलाकों में रात को हल्‍की बारिश होने से पूरा प्रदेश ठंड की चपेट में है। लाहौल , स्फीति , कुल्लू की पहाड़ियों में रुक रुक कर बर्फ़बारी का दौर जारी है। जिला कांगड़ा में धौलाधार की पहाडि़यों पर भी बर्फबारी हो रही है, जिससे पूरी घाटी ठंड की चपेट में है।

LEAVE A REPLY