Home FOREST FIRE IN UTTARAKHAND उत्तराखंड में शुरू हुआ आग का तांडव

उत्तराखंड में शुरू हुआ आग का तांडव

242
0

देहरादून । गर्मी की शुरुवात होते ही पहाड़ो में आग का तांडव शुरू हो गया है । सरकारी फाइलों में प्रशासन चुस्त -दुरुस्त दिखने लगता हैं , मंत्री आदेश पर आदेश देते जाते हैं , लेकिंग बात जब हकीकत पर आती हैं तो रात में किसे भी पहाड़ी पर चढ़ जाईऐ सब हकीकत समझ में आ जायेगी । किसका मंत्री किसका प्रशाशन ? या फिर चारो ओर फैला धुँवा आपको इस बात का सन्देश दे देगा कि देबभूमि उत्तराखंड कैसे जल रही हैं । वैसे उत्तराखंड में आग का सीजन 5 फरवरी से शुरू माना जाता हैं ।फायर सीजन शुरू होने से अब तक वन क्षेत्रों में आग की 39 घटनाएं हुई। सबसे ज्यादा मामले स्थाई राजधानी देहरादून मैं ही रिकॉर्ड किये गए हैं । मामले इस बात को इंगित करते हैं कि जब राजधानी के ही जंगल सुरक्षित नहीं हैं तो उत्तराखड को तो भूल जाइये ।
इस साल देहरादून के बाद अल्मोड़ा में 4 , पिथौरागढ़ में 3 चम्पावत और चमोली में 2 – 2 मामले सामने आये हैं । अब तक कुल 41 .185 हेक्टयेर जमीन को आग निगल चुकी हैं जिसमें 6 मवेशी भी जल चुके हैं ।

पिछले साल 4538 .23 हेक्टयेर जमीन को आग ने अपने आगोस में ले लिए था था जो कि पिछले 10 सालो में सबसे ज्यादा थी .2017 में स्तिथि कुछ ठीक थे उस दौरान 1251 .64 हेक्टयेर जमीन को आग ने अपनी चपेट में ले लिया था

LEAVE A REPLY