Home Uncategorized उत्तराखंड मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट : 4 से 6 जून...

उत्तराखंड मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट : 4 से 6 जून तक भारी बारिश का अनुमान

183
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

देहरादून : प्रदेश में अगले तीन – चार दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन भारी बारिश की चेतावनी ने भी प्रशासन की चिंता बढ़ा सकती है। उत्तराखंड के पांच पहाड़ी जिलों में मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को कल से बारिश की संभावना जताई है। जबकि 5 मई को कुमाऊं मंडल में भारी बारिश, पहाड़ों में ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। जबकि 6 मई को पिथौरागढ़ और नैनीताल जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 3 जून को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं विशेषकर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं 4 जून को प्रदेश में अनेक स्थानों में मध्यम स्तर तक बारिश हो सकती है। इस दौरान प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं।

5 जून को कुमाऊं रीजन में भारी बारिश की होने की संभावना है। इस दौरान कुमाऊं मंडल और उससे लगे गढ़वाल मंडल के इलाकों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। जबकि प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झक्कड़ चल सकते हैं।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने जानकारी दी है कि प्रदेश में 4 से 6 जून तक कुछ पहाड़ी जनपदों मैं भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है खासतौर पर पौड़ी नैनीताल और चमोली जनपद में भारी बारिश हो सकती है इसके साथ ही प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है वहीं 7 जून से बारिश से निजात मिलने की उम्मीद है। मानसून को लेकर डॉ विक्रम सिंह का कहना है कि 1 जून को मानसून केरल पहुंच चुका है जिसके बाद करीब 21 जून तक प्रदेश में मानसून के पहुंचने की उम्मीद है

LEAVE A REPLY