Home Uncategorized एसडीआरएफ का मिशन कोटा : राजस्थान के कोटा में फंसे उत्तराखंड के...

एसडीआरएफ का मिशन कोटा : राजस्थान के कोटा में फंसे उत्तराखंड के सैकड़ों छात्रों के लिए कैसे देवदूत बनी एसडीआरएफ

209
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो
देहरादून। राज्य आपदा प्रतिवादन बल उत्तराखंड के रेस्कयू दल ने कोरोना संक्रमण और लॉक डाउन के कारण कोटा में फंसे सेकड़ो छात्रों को सुरक्षित लाने के अभियान को एसडीआरएफ की सेनानायक तृप्ति भट्ट के कुशल दिशा निर्देश में अंजाम दिया।
रविवार दिनांक 19 अप्रैल को आरम्भ हुए इस अभियान के आरम्भ में 39 एसडीआरएफ जवानों का एक दल सबइंस्पेक्टर विपिन बिष्ट के नेतृत्व में सुबह 8 : 30 पर देहरादून से आगरा के लिए रवाना हुआ । इसके लिए उन्होंने उत्तराखंड परिवहन की दो बसों की सहायता ली। प्रशासनिक कारणों से कोटा से आने वाले छात्रों की बसों का स्टैंडिंग एरिया आगरा के स्थान पर मथुरा को बनाया गया, जहां एसडीआरएफ टीमें दिनांक 19 अप्रैल समय 15: 30 बजे पहुंची, आगरा पहुंचने के बाद सबइंस्पेक्टर विपिन बिष्ट ने जिलाधिकारी आगरा से मुलाकात की , साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश प्राप्त किये।

इस बीच रात्रि को छात्रों का कोटा से मथुरा पहुंचने का सिलसिला आरम्भ हुआ, स्टेजिंग एरिया में ही सभी छात्र छात्राओं का चिकित्सीय परीक्षण किया गया, साथ ही कुमाऊँ ओर गढ़वाल के छात्र छात्राओं को अलग अलग बसों की व्यवस्था कर परिस्थिति अनुकूल सोशियल डिस्टेंस के अनुरूप बिठाया गया, बस में बिठाने से पूर्व सभी को मास्क वितरण किए गए एवं उन्हें सेनेटाइज किया गया। बीस अप्रैल प्रातः 5:00 बजे मथुरा से हल्द्वानी को एवम अंतिम बस ने 14:00 बजे ऋषिकेश के लिए प्रस्थान करवाई गई। कुल 411 छात्र छात्राओं को उत्तराखंड लाया गया । जिसमें 262 को हल्द्वानी एवम 149 छात्र छात्राओं को ऋषिकेश लाया गया।

कोटा से उत्तराखण्ड आये सभी छात्र छात्राओं को क्वारन्टीन किया गया है साथ ही अभियान में सम्मलित हुए सभी एसडीआरएफ के जवानो को भी हल्द्वानी ओर ग्राफिक एरा देहरादून में क्वारन्टीन किया गया है।इस बीच एसडीआरएफ की मुखिया तृप्ति भट्ट स्वयं इस अभियान पर नजर रखे हुए थी , वे फोन के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दे रही थे , सम्पूर्ण अभियान के दौरान एसडीआरएफ कंट्रोल रूम टीमों की लोकेशन एवं कुशलता के बारे में जानकारी इकठ्ठा कर रहा था , एसडीआरएफ का यह अभियान 20 अप्रेल रात्रि 1900 को समाप्त हुआ ।

जिन छात्रों को कोटा से लाया गया उनका जिलेवार विवरण इस प्रकार से हैं
अल्मोड़ा 14
बागेश्वर 03
चम्पावत 19
पिथौरागढ़ 31
नैनीताल 50
रुद्रपुर 145
कुल योग कुमाऊँ मंडल 263

गढ़वाल मंडल
पौड़ी-19
टिहरी 05
चमोली 07
उत्तरकाशी 06
रुद्रप्रयाग 03
हरिद्वार 66
देहरादून 42
योग गढ़वाल मंडल 148

LEAVE A REPLY