Home KUPWARA ENCOUNTER TWO SOLDERS OF UTTARAKHAND KILLED IN ENCOUNTER कुपवाड़ा मुठभेड़ में उत्तराखंड के दो लाल शहीद , मुख्यमंत्री कल जायेंगे...

कुपवाड़ा मुठभेड़ में उत्तराखंड के दो लाल शहीद , मुख्यमंत्री कल जायेंगे जवानों के गांव

292
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

देहरादून : कश्मीर के कुपवाड़ा से रविवार को उत्तराखंड के लिए बुरी खबर आई जब पता चला कि आतंकियों से हुई मुठभेड़ में उत्तराखंड के दो जवान शहीद हो गए हैं । एक जवान पौड़ी गढ़वाल के का है और दूसरा जवान रुद्रप्रयाग जिले का है। पौड़ी निवासी जवान अमित अण्थवाल कल्जीखाल ब्लॉक के कोला गांव के रहने वाले हैं । अमित दो बहनों का इकलौता भाई था । अमित की पिछले साल जुलाई 2019 में सगाई हुई थी। अक्टूबर 2020 में शादी होने की तिथि तय हुई थी।अमित ने जनता इण्टर कॉलेज डांगीधार से बाहरवीं पास करने के बाद सेना में भर्ती हो गया था । वह लगभग अपने 8 साल की सेवा सेना में दे चुका था । अमित के पिता नागेन्द्र प्रसाद एक किसान है और उनकी माता भगवती देवी गृहणी है ।

मुठभेड़ में शहीद हुए दूसरा जवान हवालदार देवेंद्र सिंह रुद्रप्रयाग जनपद के तिनसोली गांव के रहने वाले थे। उनका परिवार ऋषिकेश में रहता है। जबकि माता-पिता गांव में रहते हैं।हवालदार देवेंद्र सिंह के दो बच्चे हैं। 9 साल की बेटी और 7 साल का बेटा। छोटा भाई श्रीनगर और गौरीकुंड में दुकान चलाता है।
दोनों शहीदों के पार्थिव शरीर को उनके पृथक- पृथक गांव लाया जा रहा है। जहां मंगलवार को सैनिक सम्मान के साथ उनका पैतृक गांव में अंतिम संस्कार किया जाएगा। इस बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री भी दोनों शहीदों को अंतिम श्रद्धांजलि व सलामी देने के लिए दोनों शहीदों के गांव जायेंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह ने उत्तराखंड के दो वीर जवान देवेंद्र सिंह (रुद्रप्रयाग) और अमित कुमार (पौड़ी गढ़वाल) की शहादत को नमन करते हुए ईश्वर से शहीदों की आत्मा की शांति व परिजनों को संबल प्रदान करने की कामना की है। उन्होंने कहा कि सरकार शहीदों के परिजनों के साथ हर समय खड़ी है।

गौरतलब हैं कि बीते रविवार को उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पार से घुसपैठ कर आए एक आतंकवादी समूह और सुरक्षाबलों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई जिसमें सेना के पांच जवान शहीद हो गए। मुठभेड़ में पांच आतंकवादी भी मारे गए हैं। पांच शहीद सैनिकों में सिपाही संजीव कुमार, हवलदार दवेंद्र सिंह, सिपाही बाल कृष्ण, सिपाही अमित कुमार और सिपाही छत्रपाल सिंह हैं।

LEAVE A REPLY