Home First Snowfall in Chardham Uttarakhand केदारनाथ -बद्रीनाथ – गंगोत्री और यमुनोत्री धाम मे साल की पहली बर्फबारी...

केदारनाथ -बद्रीनाथ – गंगोत्री और यमुनोत्री धाम मे साल की पहली बर्फबारी ।

354
0

रुद्रप्रयाग : उत्तराखंड में गुरुवार को मौसम ने अचानक रुख बदला और चारों धामों समेत औली में रुक रुक कर बर्फबारी हो रही हैं । केदारनाथ लगभग एक फ़ीट व बदरीनाथ आधा फुट तक बर्फवारी हुई । उधर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम मे इस साल की पहली बर्फबारी हुई। पर्यटन स्थली औली में भी सीजन की पहली बर्फबारी हुई। उत्तराखंड के चारो धाम में 15 साल बाद नवंबर माह के पहले सप्ताह में बर्फबारी हुई है।चतुर्थ केदार रुद्रनाथ, तुंगनाथ, नंदा घुंघटी, माणा व नीती घाटियों में भी जमकर बर्फबारी हुई, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई।

 

दोपहर डेढ बजे के बाद बदरीनाथ में बर्फवारी शुरू हुई व देखते ही देखते पूरी बदरीपुरी हल्की बर्फ की चारद से ढक गई। बर्फवारी के कारण बदरीनाथ समेत निचले इलाकों में कडाके की ठंड शुरू हो गई है। बदरीनाथ के साथ ही हेमकुंड , फूलों की घाटी, कुंवारीपास, सतोपंथ, स्वर्गारोहणी में भी जम कर बर्फवारी हुई है।

दुनिया भर में शीतकालीन स्नो स्कींगइ के लिए विख्यात हिमक्रिडा केन्द्र औली में भी गुरूवार को मौसम का पहला हिमपात हुआ। भले ही तापमान में भारी गिरावट न आने के कारण औली बुग्याल में बर्फ नही जमी लेकिन यहां के दस नम्बर टावर के उपरी भाग एवं गोरसों बुग्याल में बर्फ की हल्की परत गुरूवार सांय को जम चुकी है।

LEAVE A REPLY