Home General Bipin Rawat to take charge of chairman of chiefs of staff committee on Friday जनरल बिपिन रावत कल चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष का पद...

जनरल बिपिन रावत कल चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष का पद संभालेंगे

224
0

ANI

Army Chief General Bipin Rawat to take over the charge as Chairman, Chiefs of Staffs Committee from the outgoing Indian Air Force Chief BS Dhanoa tomorrow.

नई दिल्ली : भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत कल चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (CCS) के अध्यक्ष का पद संभालेंगे। यह आखिरी बार है कि हैंडओवर समारोह हो रहा है क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के पद के स्थापना की घोषणा की थी। भारत के पहले सीडीएस की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी में थल सेना, नौसेना और वायुसेना प्रमुख होते हैं। और इसके सबसे वरिष्ठ सदस्य को अध्यक्ष नियुक्त किया जाता है। इससे पहले वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ को मई 2019 में चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (CoSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। उन्होंने नौसेना प्रमुख सुनील लांबा के सेनानिवृत होने के बाद यह जिम्मेदारी संभाली थी।

चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमेन के पास तीनों सेनाओं के बीच तालमेल सुनिश्चित करने और देश के सामने मौजूद बाहरी सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए सामान्य रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी होती है। बतादें कि यह आखिरी बार हैंडओवर समारोह हो रहा है क्योंकि मोदी सरकार ने हाल ही में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद के स्थापना की घोषणा की थी। जिसके बाद से ही भारत के पहले सीडीएस को चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

LEAVE A REPLY