Home Heavy snowfall in Joshimath area जोशीमठ क्षेत्र में भारी बर्फवारी से जनजीवन प्रभावित

जोशीमठ क्षेत्र में भारी बर्फवारी से जनजीवन प्रभावित

137
0

दिलबर सिंह बिष्ट /राकेश डंडरियाल
जोशीमठ : चमोली के जोशीमठ क्षेत्र में जबरदस्त बर्फबारी हो रही हैं। सोमवार से जारी बारिश और बर्फबारी के कारण जोशीमठ क्षेत्र के 100 से जयादा गांवों में विद्युत सप्लाई ठप्प पडी हुई हैं । सोमवार देर रात को जोशीमठ के लिए सप्लाई हो रही हाईटेंशन लाइन में फाल्ट आने से क्षेत्र में बिजली गुल हो गई थी, मंगलवार शाम तक भी विद्युत सप्लाई बहाल नहीं हो पाई है। बिजली के लालवा इलाके में कई सड़कें भी बंद हो गई हैं ।दो दिनों की बारिश
व बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। सड़क बंद होने व बिजली गुल होने से लोगों की दिक्कत बढ़ गई है ।
चमोली जिले में बर्फवारी से ये मार्ग बंद हैं। जोशीमठ- औली, जोशीमठ- मलारी, जोशीमठ- हेलंग,गोपेश्वर- मंडल,कर्णप्रयाग- गैरसैण

औली इलाके में भी भारी बर्फवारी हो रही हैं , जिससे पर्यटकों के तो चेहरे खिल गए हैं लेकिन स्थानीय जनता की दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं ।

जनपद चमोली मे बर्फवारी से बिद्युत से परभवित ग्रामो का विवरण-
बिद्युत वितरण खण्ड गोपेशवर – जोशीमठ का पूरा छेत्र रात 2.00 बजे से बिद्युत बाधित (जोशीमठ सब स्टेशन के निकट लाइन ख़राब हुई हैं जिसे ठीक किया जा रहा हैं)
बिद्युत वितरण खंड नारायणबगड – नारायणबगड़ छेत्र (12.00 बजे तक ठीक हो जायेगी)
विधुत वितरण खण्ड गैरसैण- गैरसैण बाजार (11.00 बजे तक ठीक हो जायेगी)

कड़ाके की ठंड के बीच बिजली गायब होने से दुकानदार और दफ्तरों में कर्मचारी काफी परेशान रहे। बर्फबारी से दिसंबर में भी खंभे और तार टूटने से ब्लॉक की बिजली कई दिनों तक गायब रही थी। तब ऊर्जा निगम को एक करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ था।

LEAVE A REPLY