Home UTTARAKHAND Panchyat Election उत्तराखंड : त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनावो की तैयारियों जुटा प्रशासन

उत्तराखंड : त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनावो की तैयारियों जुटा प्रशासन

166
0

अल्मोड़ा:  राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उत्तराखण्ड के समस्त जनपदों (हरिद्वार को छोडकर) शेष अन्य जनपदों में त्रिस्तरीय पंचायतों की निर्वाचक नामावली के विस्तृत पुनरीक्षण हेतु कार्यक्रम निर्धारित किया है।जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने समय सारणी को जारी की हैं  ।

15 अप्रैल 2019 को क्षेत्र पंचायत के हिसाब से नोडल अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं अतिरिक्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति की जायेगी।

16 से 18 अप्रैल 2019  तक ग्राम पंचायतवार विस्तृत पुनरीक्षण हेतु संगणक, पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जायेगी।

20 से 22 अप्रैल तक कार्य क्षेत्र आवंटन करने के साथ प्रशिक्षण और गणना/सर्वेक्षण से संबंधित आवश्यक लेखन सामग्री  उपलब्ध करायी जायेगी।

23 अप्रैल से 12 मई 2019 तक संगणक द्वारा घर-घर जाकर गणना/सर्वेक्षण किया जायेगा।

13 मई से 16 मई 2019  तक प्रारूप निर्वाचक नामावलियों की पाण्डुलिपियां तैयार का समय निर्धारित किया गया है।

17 व 18 मई को प्रारूप निर्वाचक नामावलियों की पाण्डुलिपियां पंचास्थानि चुनावालय में जमा की जायेंगी तथा 20 मई से 16 जून तक प्रारूप निर्वाचक नामावलियों की डाटा इंट्री कराई जायेगी।

17 एवं 18 जून को प्रारूप निर्चाचक नामावलियों की प्रतियां नोडल अधिकारी एंव सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा मतदान केन्द्रवार जन-सामान्य के निरीक्षणार्थ उपलब्ध कराया जायेगा और 19 को निर्वाचक नामावली के आलेख्य का प्रकाशन होगा साथ ही 20 से 26 जून तक दावे, आपत्तियां प्राप्त की जायेंगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार  27 जून से 1 जुलाई 2019 तक प्राप्त दावा एवं आपत्तियों की जांच एवं  निस्तारण की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

2 व 3 जुलाई को पूरक सूची की पाण्डुलिपियां तैयार करने के बाद 4 व 5 जुलाई को पूरक सूची की पाण्डुलिपिया पंचास्थानि चुनावालय को उपलब्ध करायीे जायेंगी।

6 से 10 जुलाई 2019 तक पूरक सूचियों की डाटा इन्ट्री एवं फोटो स्टेट प्रतियां तैयार कर मूल सूची के साथ संलग्न की जायेंगी। 11 जुलाई को तैयार निर्वाचक नामावली को नोडल अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्राप्त कराने के बाद 12 जुलाई को निर्वाचक नामावलियों का जनसामान्य के लिये अन्तिम प्रकाशन किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी कहा कि 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले व्यक्ति निर्धारित तिथियों में अपना नाम जोड़ने व अन्य आवश्यक ओैपचारिकताएं पूरी कर मतदाता सूची में नाम दर्ज करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY