Home Rakhi to be awarded with National Bravery Award at Republic Day celebration देवकुंडई की बहादुर बेटी , राखी को मिलेगा राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

देवकुंडई की बहादुर बेटी , राखी को मिलेगा राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

160
0

राकेश डंडरियाल

बीरोंखाल :  चार वर्षीय छोटे भाई राघव को गुलदार से बचाने के लिए भिड़ गई थी , यह बहादुर बेटी । इसी बहादुरी के लिए भारतीय बाल कल्याण परिषद , नई दिल्ली की ओर से वर्ष 2019 के राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए राखी का चयन किया गया है। राखी , 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होगी, जहाँ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उसे सम्मानित करेंगे।

वाक्य चार अक्टूबर 2019 का था , जब पौड़ी जिले के बीरोंखाल इलाके की देवकुंडई निवासी , 11 वर्षीय राखी रावत पुत्री , दलवीर सिंह रावत अपने चार साल के भाई राघव व मां के साथ खेत गई थी। घर लौटते वक्त राखी भाई के साथ आगे-आगे चल रही थी और मां शालिनी देवी पीछे थी कि तभी गुलदार ने राखी के भाई पर हमला कर दिया।

गुलदार से बचाने के लिए राखी अपने भाई से लिपट गई। गुलदार के पंजों और नाखूनों से लहूलुहान होने के बावजूद राखी ने भाई को नहीं छोड़ा। इतने में पीछे से आ रही माँ के चिल्लाने की आवाज़ सुनकर गुलदार भाग गया। इसके बाद राखी का दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में इलाज हुआ। राखी अब पूरी तरह से स्वस्थ है।

राजसत्ता न्यूज़ ने इस खबर को प्रमुखता से छापा था । इसके बाद जिला प्रशासन ने राखी का नाम वीरता पुरस्कार  के लिए उत्तराखंड राज्य बाल कल्याण परिषद् को भेजा , जिसके बाद शुक्रवार को  भारतीय बाल कल्याण परिषद , नई दिल्ली की ओर से वर्ष 2019 के राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए राखी का चयन किया गया है।

LEAVE A REPLY