Home UTTARAKHAND पंचायत चुनावो से पहले सरकार ने जारी की 254 करोड़ से अधिक...

पंचायत चुनावो से पहले सरकार ने जारी की 254 करोड़ से अधिक की धनराशि

181
0

चालू वित्तीय वर्ष के लिए 254 करोड़ 15 लाख 50 हजार रुपये की राशि जारी की गई है ।

देहरादून।उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायतों (ग्राम, क्षेत्र व जिला) का कार्यकाल जुलाई में खत्म होने जा रहा है। लेकिन चुनाव से ठीक एक महीने पहले सरकार ने 14 वें वित्त आयोग की सिफारिशों को लागू करते हुए चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम किस्त 254 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी है । आखिर क्या जल्दी हैं सरकार को ? मशाल पानी की तरह साफ़ हैं ।

राज्य को 14 वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार सभी ग्राम पंचायतों के लिए चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम किस्त 254 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी गई हैं । इस आशय का शासनदेश जारी कर दिया हैं। सबसे ज्यादा धनराशि पौड़ी गढ़वाल के हिस्से में आई हैं

सचिव वित्त अमित नेगी की ओर से जारी शासनादेश के मुताबिक यह राशि निदेशक पंचायती राज के निवर्तन पर रखी जाएगी। यह राशि जिला पंचायती राज अधिकारी के स्तर से ग्राम पंचायतों को केंद्र से धनराशि प्राप्त होने की तिथि से 15 दिन के भीतर आवंटित की जाएगी।

पंचायतों में अब क्या क्या काम हो सकेँगे

पीने के पानी की आपूर्ति , सीवेज व्यवस्था ,जल निकासी ,स्वच्छता, सड़क, फुटपाथ, स्ट्रीटलाइट लगवाना ,सामुदायिक परिसंपत्तियों का रखरखाव, कब्रिस्तान व श्मशान घाटों का रखरखाव इत्यादि शामिल हैं ।

LEAVE A REPLY