Home 2020 PADMA AWARDS ANNOUNCED पद्म पुरस्कारों की घोषणा, उत्तराखंड से अनिल प्रकाश जोशी को पद्म भूषण,...

पद्म पुरस्कारों की घोषणा, उत्तराखंड से अनिल प्रकाश जोशी को पद्म भूषण, डॉ योगी ऐरोन एवं कल्याण सिंह रावत को पदमश्री

164
0

राजसत्ता न्यूज़

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने शनिवार शाम पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी। इस बार 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 16 हस्तियों को पद्म भूषण और 118 शख्सियतों को पद्मश्री के लिए चुना गया है।

मोदी सरकार में मंत्री रहे सुषमा स्वराज , मनोहर पर्रिकर व अरुण जेटली,को मरणोपरांत पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। जेटली, सुषमा को पद्म विभूषण और पर्रिकर को पद्म भूषण के लिए चुना गया है। वहीं, पेजावर मठ के प्रमुख विश्वेश तीर्थ स्वामीजी को भी मरणोपरांत पद्मविभूषण के लिए चुना गया है। स्वामीजी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यात्मिक गुरु माने जाते थे। वाजपेयी सरकार में रक्षा मंत्री रहे जॉर्ज फर्नांडीस को मरणोपरांत पद्म विभूषण मिलेगा।

उत्तराखंड से अनिल प्रकाश जोशी को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया हैं जबकि डॉ योगी ऐरोन को मेडिसन , एवं कल्याण सिंह रावत को पदमश्री से सम्मानित किया गया हैं ।

वर्ल्ड चैम्पियन बॉक्सर मैरी कॉम और भारत की नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को पद्मभूषण के लिए चुना गया है। पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान, हॉकी कप्तान रानी रामपाल को पद्मश्री दिया जाएगा। कुल 8 खिलाड़ियों-पूर्व खिलाड़ियों को पद्म पुरस्कार के लिए चुना गया है।
पूरी लिस्ट देखने के लिए क्लिक करें

https://mha.gov.in/sites/default/files/2020AwardeesList_25012020_1.pdf

LEAVE A REPLY