Home SNOW LEOPARD IN PITHORAGARH पिथौरागढ़ : कैमरे में कैद हुए चार स्नो लेपर्ड

पिथौरागढ़ : कैमरे में कैद हुए चार स्नो लेपर्ड

191
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में गौरी घाटी में चार हिम तेंदुओं को देखा गया हैं , चार हिम तेंदुएं (स्नो लेपर्ड) कैमरे में कैद हुए हैं । हिम तेंदुआ आम तौर पर तीन हजार मीटर या इससे ऊंची जगहों पर देखे जाते हैं। वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर वुफ के एक टीम ने ट्रैप कैमरों के जरिये ये सफलता प्राप्त की , गौरतलब है कि इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने इन्हें लुप्तप्राय जानवर की श्रेणी में रखा है।

 

प्रोजेक्ट डायरेक्टर ऋषि शर्मा ने बताया कि हमारी यह पहल प्रमुख तौर पर यहां के लोगों को हिम तेंदुओं के संरक्षण को लेकर शिक्षित करने के लिए है। उन्होंने कहा, ‘इस घाटी के छोटे इलाके में हम ज्यादा हिम तेंदुओं के होने की उम्मीद नहीं कर रहे थे लेकिन अभी तक हमने चार हिम तेंदुओं को इस घाटी में देखा है।’ प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि देश में 70 प्रतिशत हिम तेंदुआ संरक्षित और सुरक्षित इलाकों से बाहर ही मिले हैं। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हम उनके लिए स्थानीय लोगों से के साथ मिलकर काम करें।

शर्मा आगे कहते हैं, ‘संरक्षित इलाके से बाहर पाए जा रहे इस दुर्लभ जीव को बचाने के लिए हमें सामुदायिक संरक्षण को लेकर सोचना होगा। हम लोगों की मदद करना चाहते हैं।’

LEAVE A REPLY