Home NEW MINI STADIUM IN KHIRSHU -PAURI GARHWAL पौड़ी : खिर्सू ब्लाक में मिनि स्टेडियम का शिलान्यास।

पौड़ी : खिर्सू ब्लाक में मिनि स्टेडियम का शिलान्यास।

240
0

पौड़ी: दिनांक 12 सितम्बर: प्रदेश के सहकारिता, प्रोटोकाॅल, दुग्ध विकास, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत ने खिर्सू ब्लाक में मिनि स्टेडियम का विधिवत भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था उत्तराखंड पेयजल निगम देहरादून अस्थाई निर्माण इकाई (खेल) को आधुनिक सुविधाओं से लैसकर इस मिनी स्टेडियम को एक साल के भीतर तैयार करने के निर्देश दिये। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री ने क्षेत्रवासियों की मांग पर स्टेडियम के समीप हैलीपेड के निर्माण और खिर्सू क्षेत्रांतर्गत विभिन्न गावों के स्वयं सहायता समूहों के लिए एक विपणन केंद्र खोले जाने की घोषणा की। इसके अलावा खिर्सू ब्लाक निवासी विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं में टाॅपर आने पर एक लैपटाॅप देने की बात कही।

राजकीय इंटर कालेज खिर्सू के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर उच्च शिक्षा मंत्री/क्षेत्रीय विधायक डाॅ0 रावत ने विद्यालय के मैदान को मिनी स्टेडियम के रूप में विकसित करने हेतु विधिवत रूप से शिलान्यास तथा भूमि पूजन कर निर्माण कार्य को मुर्हूत रूप दिया। उन्होंने क्षेत्र के सभी ग्रामीण जनप्रतिनिधियों के साथ विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की।

इस मौके पर क्षेत्रवासियों तथा विभिन्न महिला स्वयं सहायता समूहों ने कहा कि समूहों के द्वारा क्षेत्र में कई प्रकार की सामाग्री का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन उचित विपणन की व्यवस्था नहीं होने से उसका मूल्य प्राप्त नहीं हो पा रहा है। जिस पर उच्च शिक्षा मंत्री/क्षेत्रीय विधायक डाॅ0 रावत ने खिर्सू, ग्वाड़, चैबट्टा, फैड़खाल आदि क्षेत्रों के बीच के क्षेत्र को चयनित करने को कहा। साथ ही विपणन केंद्र निर्माण के लिए 35 लाख रूपये देने तथा स्टेडियम के समीप ही एक हैलीपेड के निर्माण की घोषणा की।

उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा जीरो टालरेंस के तहत भ्रष्टाचार पर नकेल लगाने के संकल्प को दोहराया। कहा कि आज भी कोई विभाग भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया गया तो उसे कतई बक्शा नहीं जाएगा। कहा कि खिर्सू ब्लाक आज राज्य के शीर्ष ब्लाकों में शुमार है, जहां पर विकास के बेहतरीन कार्य हुए हैं। खिर्सू में आज मात्र 78 परिवारों को ही उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस दी जानी है, जबकि अवशेष परिवारों में रसोई गैस और सौभाग्य योजना के तहत शत प्रतिशत मुफ्त बिजली के कनैक्शन तथा सभी घरों को शौचालय से आच्छादित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उनकी विधानसभा क्षेत्र में करीब-करीब सभी विद्यालयों को चटाई मुक्त किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि ‘‘सूपर 50‘‘ कार्यक्रम के तहत निर्धन और मेधावियों को सरकार की ओर से निःशुल्क आवासीय कोचिंग कराई जा रही है। यही नहीं सरकार की मंशा भविष्य में बोर्ड परीक्षाओं में ‘‘टाॅप 25‘‘ मेधावियों को ‘भारत जानो यात्रा‘‘ के तहत देश के विभिन्न आईआईटी, मेडिकल काॅलेजों आदि का निःशुल्क भ्रमण कराया जाएगा। ताकि बच्चे इन संस्थानों में पढ़ने के लिए और बेहतर पठन-पाठन कर सकें।

LEAVE A REPLY