Home HARAK SINGH RAWAT ON MIGRATION पौड़ी से सर्बाधिक पलायन पर छलका हरक सिंह रावत का दर्द

पौड़ी से सर्बाधिक पलायन पर छलका हरक सिंह रावत का दर्द

265
0

शम्भू प्रसाद/दिलबर सिंह बिष्ट

रुद्रप्रयाग:पर्वतीय कृषि महाविद्यालय चिरबटिया में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार जो कि पलायन पर आधारित था , पर बोलते हुए वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि आज देश की सुरक्षा की जिम्मेवारी पौड़ी जिले के लोगो पर हैं , वह चाहे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हो , मानव संसाधन , मुख्यमंत्री , कृषि मंत्री, बन मंत्री हो , देश के ऊपर से लेकर नीचे तक पौड़ी के लोग हैं , लेकिन इतना कुछ होने के बाद भी हम पौड़ी से पलायन रोकने में असफल हैं । क्या कारण हैं इसके , हमें खुद ही मिलकर इसका कोई रास्ता निकलना होगा।

माउंटेन फोरम देहरादून उतराखंड व जन विकास संस्थान चिरबटिया के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सेमिनार की शुरुआत करते मुख्य अतिथि वन मंत्री डॉ. हरक सिह रावत ने कहा कि हम पलायन की चर्चा केवल देहरादून में न होकर दूर दर्ज के गांवों में जाकर जनता के बीच करनी होगी , ताकि पलायन रोकने पर लोगों को प्रेरित किया जा सके।

हरक सिंह ने कहा कि पलायन रोकने के लिए कारगर नीतियां बनानी होंगी, क्योंकि आज विशेष परिस्थितियों के कारण उत्तराखंड के लोग पहाड़ को छोड़ शहरों की तरफ लगातार पलायन कर रहे है। इसको लेकर उन्होंने कुछ लोगों को पलायन के लिए जिम्मेदार बताया है।

LEAVE A REPLY