Home Uncategorized प्रवासी यात्रा पंजीकरण वेबसाइट : घर वापसी पर टेक्नोलॉजी का लोचा

प्रवासी यात्रा पंजीकरण वेबसाइट : घर वापसी पर टेक्नोलॉजी का लोचा

612
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

एंड्राइड स्मार्टफोन रखने वालों के लिए आसान , मगर मजदूरों , गरीबों के लिए मुश्किल

देहरादून : उत्तराखंड सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की आदेश के बाद आज उत्तराखंड के बाहर फसें उत्तराखंड के छात्रों, पर्यटकों, श्रद्धालुओं और अन्य नागरिकों की घर वापसी के लिए प्रोसेस शुरू कर दिया , उत्तराखंड सरकार ने विभिन्न राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों के लिए लिंक जारी किया है।इस लिंक पर क्लिक कर अप्लाई किया जा सकता है। इसमें अप्लाई करने वाले का पंजीकरण होगा और घर वापसी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।  ये हैं लिंक: https://dsclservices.in/uttarakhand-migrant-registration.php

अब समझिए क्या हैं लोचा

एंड्राइड स्मार्टफोन रखने वालों के लिए आसान , मगर मजदूरों , गरीबों के लिए मुश्किल

सबसे पहले तो सरकार के इस फैसले का स्वागत किया जाना चाहिए, कि सरकार ने तुरंत इस पर अमल किया । इसके लिए बाकायदा सरकार ने तुरंत दो अधिकारियों को भी इस काम में लगा दिया , इनमें आईपीएस संजय गुंजियाल और और आईएएस शैलेश बगोली के लगाया गया है। 


राजसत्ता न्यूज़ ने जब इस वेबसाइट का निरिक्षण किया तो पाया कि जो लोग आज की टेक्नोलॉजी में तेज तर्रार हैं उनके लिए दी गई वेब साइट पर रजिस्ट्रेशन करना आसान हैं लेकिन अगर मजदूरों की बात करे तो उनके लिए ये काम टेडी खीर साबित हो रही हैं। हो सकता है वेबसाइट के बाद सरकार कुछ मैनुअल आदेश भी जारी करे। अब बात करते हैं वेबसाइट में क्या क्या परेशानियां हैं , जिनसे लोगों को जूझना पड़ रहा हैं ।
मसलन हर मजदूर के पास अगर एंड्राइड स्मार्टफोन नहीं होगा तो वह प्रवासी यात्रा पंजीकरण को पूरा नहीं कर पाएगा , मसलन क्रमांक नंबर 8 पर आरोग्य सेतु ऐप का होना भी जरुरी हैं ,क्या एक मजदूर के पास यह होगा ? सबसे पहले तो उसे आरोग्य सेतु ऐप डॉउनलोड करना पड़ेगा , और बगैर आरोग्य सेतु ऐप के प्रवासी यात्रा पंजीकरण नहीं हो पाएगा । यह जरुरी नहीं हैं कि हर मजदूर ने आरोग्य सेतु डॉउनलोड किया होगा ? आशा हैं सरकार आगामी दिनों में इसे कुछ नए बिकल्प के साथ लाएगी , जिसमें गरीब तबके के लोगों के लिए आसानी होगी ,और वे आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे ।

LEAVE A REPLY