Home Uncategorized बारहसिंघा का शिकार करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

बारहसिंघा का शिकार करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

624
0

दिलबर सिंह बिष्ट/देवेन्द्र चमोली

रुद्रप्रयाग। विगत गुरुवार को गुप्तकाशी के तुलंगा में दो लोगों द्वारा एक बारहसिंघा को मारे जाने की सूचना बन बिभाग को मिली, जिस पर वन विभाग ने मुस्तैदी से कार्यवाही करते हुए गुप्तकाशी क्षेत्र अंतर्गत दो व्यक्तियों को सांभर का शिकार करने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया हैं।
सूत्रों के अनुसार गुप्तकाशी के तुलंगा गांव निवासी गोविंद सिंह पुत्र मोहन सिंह, रामसिंह पुत्र पार सिंह ने बीते 22 अप्रैैल को सांभर (बारसिंघा) का शिकार किया था ।

इस बीच इसकी खबर एक मुखबीर को लग गई और उसने इसकी सूचना क्षेत्र के बन अधिकारी रजनीश लोहानी  को दे दी , जिसके बाद रजनीश लोहानीअपनी टीम के साथ आरोपियों के घर पहुंचे, तलाशी तलासी के दौरान दोने के घर से सांभर के मांस के टुकड़े बरामद हुए। पूछताछ में दोनों आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है । वन विभाग ने दोनों आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 (संशोधित 2006) की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया हैं। 
उप वन संरक्षक रूद्रप्रयाग वन प्रभाग वैभव कुमार ने बताया कि  लगातार वन्यजीवों के संरक्षण के लिए वन विभाग की टीम जंगलों में गश्त कर रही है। वन्यजीवों के साथ किसी भी तरह कृत्य या अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले आरोपियों को बख्शा नहीं जायेगा।

LEAVE A REPLY