Home Bridge collapsed in Pithoragarh भारी ट्रक के चलते तवाघाट का मोटर पुल देखते ही देखते हुआ...

भारी ट्रक के चलते तवाघाट का मोटर पुल देखते ही देखते हुआ ध्वस्त

345
0

दिलबर सिंह बिष्ट /राकेश डंडरियाल

पिथौरागढ़ : पिथौरागढ:सामरिक क्षेत्र चीन बॉर्डर व कैलाश मानसरोवर को जोड़ने वाले धारचूला-लिपुलेख निर्माणाधीन मार्ग पर तवाघाट में बना बैली ब्रिज पोकलैंड मशीन ले जा रहे ट्रॉला के गुजरते समय ध्वस्त हो गया है। पोकलैंड मशीन ले जा रहे ट्रक का अधिक भार होने से पुल टूटकर नदी में गिरा।

रविवार दोपहर लगभग ढाई बजे सड़क निर्माण का कार्य कर रही गर्ग एंड गर्ग कंपनी की नई पोकलैंड मशीन को चंडीगढ़ से पांगला ले जा रहा ट्रॉला संख्या-HP-72 C/3851 धारचूला से 18 किमी दूर तवाघाट के बैली ब्रिज से गुजर रहा था। ट्रॉले ने अभी पुल का आधा हिस्सा ही पार किया था कि पुल अचानक ध्वस्त हो गया। इससे ट्रॉला पुल की रेलिंग पर लटक गया।हादसे में ट्रक में सवार दो लोग घायल हो गए ।

घायलों में नवीन सिंह पुत्र धरम सिंह ,निवासी हिमाचल प्रदेश व सुरेन्द्र कुमार पुत्र जीवा राम निवासी-पंजाब के बताये गए हैं, एक्सीडेंट के बाद उनका पीएचसी धारचूला में प्राथमिक उपचार के बाद घायल दोनों को जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ रैफर कर दिया गया।

गौरतलब है कि यह पुल सामरिक रूप से चीन सीमा पर सेना, एसएसबी और आईटीबीपी की अग्रिम चौकियों तक रसद व सामान पहुंचाने में अहम् रोल अदा करता हैं। दूसरी ओर पुल के टूटने से व्यास घाटी व चौदास घाटी के कई गांवों के लिए आवागमन का रास्ता भी बंद हो गया हैं ।

पुल 65 आरसीसी ग्रिफ (बीआरओ) के अधीन है। घटना की जानकारी मिलते ही ग्रिफ के अधिकारियों के साथ ही पुलिस और प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंच गया।

LEAVE A REPLY