Home EARTHQUAKE भूकंप के तीन झटकों से दहला नेपाल , रिक्टर पैमाने पर...

भूकंप के तीन झटकों से दहला नेपाल , रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.1 रही

202
0

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, बुधवार सुबह आए इन झटकों की तीव्रता 6.1 थी ।

काठमांडू । नेपाल में आज सुबह 6:14 बजे एक के बाद एक भूकंप के लगातार तीन झटकों ने नेपाल को दहला दिया । नेपाल स्थित नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के मुताबिक पहला झटका सुबह 6:14 बजे आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 दर्ज की गई। दूसरा झटका 6:29 बजे आया, जिसकी तीवर्ता 5.2 दर्ज की गई, तीसरा झटका सुबह 6:40 पर रिकॉर्ड किया गया जिसकी 4 .3 रिकॉर्ड किया गया। फिलहाल भूकंप से किसी बड़ी क्षति की खबर नहीं हैं है, किसी के हताहत होने की भी कोई खबर नहीं है।

अरुणाचल में भी भूकंप

भूकंप के झटके अरुणाचल प्रदेश में भी महसूस किए गए । भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफसे जारी की गई सूचना के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यह भूकंप अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग में सुबह 1.45 बजे आया। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई। हालांकि इस भूकंप के झटके से किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर अभी तक सामने नहीं आई है।

ANI

@ANI
IMD (India Meteorological Department): An earthquake with a magnitude of 5.8 on the Richter Scale hit West Siang of Arunachal Pradesh at 1.45 AM today.

अप्रैल 2015 में नेपाल में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप ने खूब तांडव मचाया था और भारत के कुछ इलाकों में भी इसका प्रभाव देखा गया था। इस विनाशकारी भूकंप में करीब 9000 लोगों की मौत हुई थी जबकि करीब 22 हजार लोग घायल हुए थे।

LEAVE A REPLY