Home UTTARAKHAND Religion मई 10 व 21 को खुलेंगे द्वितीय एवं तृतीय केदार के कपाट

मई 10 व 21 को खुलेंगे द्वितीय एवं तृतीय केदार के कपाट

334
0

तृतीय केदार तुंगनाथ की कपाट 10 मई को खुलेंगे , जबकि द्वितीय केदार मद्महेश्वर के कपाट 21 मई को खुलेंगे ।

रुद्रप्रयाग : बैशाखी की पावन बेला पर आज श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने द्वितीय केदार मध्यमेश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथियां घोषित कर दी हैं ।कपाटों को खोलने की घोषणा आज बिधि – बिधान के साथ ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में की गई । तुंगनाथ के कपाट 10 मई को खुलेंगे, जबकि द्वितीय केदार मद्महेश्वर के कपाट मई 21 को खुलेंगे । इस बात की जानकारी आज श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने मीडिया को दी । इस अवसर पर नायब रावल सहित मंदिर समिति के पुजारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे ।

 

तुंगनाथ : 8 मई को मक्कूमठ में लगेगा मुखणी मेला । 9 मई को भगवन तुंगनाथ की डोली तुंगनाथ के लिए प्रस्थान करेगी व रात्रि बिश्राम के लिए चोपता पहुंचेगी । 10 मई को विधिवत रूप से खुलेंगे बाबा तुंगनाथ के कपाट।

मद्महेश्वर : 17 मई को डोली सभा मंडप उखीमठ में होगी बिराजमान , 18 मई को डोली ओंकारेश्वर मंदिर में करेगी बिश्राम , 19 मई डोली मद्महेश्वर धाम के लिए प्रस्थान करेगी तथा रात्रि प्रवास के लिए राकेश्वरी मंदिर राशि में रात्रि बिश्राम करेगी। 20 मई को डोली रात्रि प्रवास के लिए गौंडार गांव पहुंचेगी , 21 को खुलेंगे भगवान मद्महेश्वर के कपाट।

राजसत्ता न्यूज़ के लिए रुद्रप्रयाग से दिलवर बिष्ट की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY