Home PURNAGIR MELA माँ पूर्णागिरि का ऐतिहासिक मेला शुरू

माँ पूर्णागिरि का ऐतिहासिक मेला शुरू

218
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

टनकपुर (चंपावत) : चम्पावत जनपद के टनकपुर में हर वर्ष लगने वाला पूर्णागिरि मेला बुधवार को मां के जयकारों के बीच शुरू हो गया है। टनकपुर के ठुलीगाड़ मेला क्षेत्र में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत व स्थानीय विधायक कैलाश गहतोड़ी ने पूजा अर्चना कर मेले का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर जिले के आला अधिकारी सहित क्षेत्र की जनता उपस्थित रही। वही पूर्णागिरि मेले के अवसर पर स्कूली बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये।पूर्णागिरि मेले में श्रद्धालु मा के नाभि स्थल के दर्शन करने जंहा टनकपुर पहुँचते है।

इस साल पूर्णागिरि मेला 11 मार्च से शुरू हो 15 जून तक चलेगा। मेले के शुभारम्भ में पहुँचे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने बंशीधर भगत ने कहा कि मा पूर्णागिरि मेले की ख्याति अपार है। वह मेले के सफल आयोजन को लेकर शुभकामना देते है कि माँ पूर्णागिरि आने वाले सभी भक्तों की मनोकामनाओं को पूर्ण करेगी।

वही स्थानीय विधायक कैलास गहतोड़ी ने कहा कि उत्तर भारत के प्रसिद्ध पूर्णागिरि मेले को लेकर उनका प्रयास रहेगा कि माँ के दर्शनों को आने वाले सभी भक्तों को मेले यात्रा के दौरान सभी सुविधाएं प्राप्त हो।वही मेले के उद्घाटन के दौरान पिछली बार के मुकाबले कम की आवाजाही को देखते हुए इसे इस बार कोरोना के असर के रूप में भी देखा गया।

प्रवेश द्वार के ठुलीगाड़ में बुधवार तड़के हाथी के सड़क पर आने से यात्रियों में भगदड़ मच गई। गनीमत रही कि उस समय श्रद्धालुओं की आवाजाही कम थी, अन्यथा अनहोनी हो सकती थी। हाथी देख मची भगदड़ में एक बालिका गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई।  भागते समय यूपी के संभल जिले के नावबखेल निवासी छोटे लाल की 12 वर्षीया पुत्री सलोनी गिरकर घायल हो गई। सलोनी को फौरन संयुक्त चिकित्साल पहुंचाया गया।

कुमाऊंनी छोलिया लोकनृत्य के बीच ठुलीगाड़ पर बने प्रवेश द्वार पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने मेले का उद्घाटन किया। मेले के पहले दिन करीब 20 हजार भक्तों ने देवी मां के दर्शन किए। मेला15 जून तक चलेगा।

LEAVE A REPLY