Home Uncategorized योगी आदित्यनाथ ने किया कन्या पूजन

योगी आदित्यनाथ ने किया कन्या पूजन

272
0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की जनता को मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव ”रामनवमी” के पावन पर्व पर हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए सभी के सुखमय एवं मंगलमय जीवन की कामना की।

गोरखपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को वाराणसी से गोरखपुर पहुंचे। चैत्र नवरात्र की नवमी के अवसर पर उन्होंने गोरक्षपीठाधीश्वर गोरखनाथ मंदिर में पूरे विधि-विधान के साथ पूजन किया। लगभग एक घटे चली पूजन प्रक्रिया में उन्होंने नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव के पांव पखारे । कन्या पूजन की शुरुआत दोपहर 12.25 हुई । योगी ने बारी-बारी से मा दुर्गा के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव का पांव परात में पखारा। उसके बाद उन्हें टीका लगाकर सभी कन्याओं को चुनरी ओढ़ाई और उनके साथ आरती की आनुष्ठानिक प्रक्रिया सम्पन्न की। पूजा अर्चना के बाद कन्या भोज कार्यक्रम शुरू हुआ। योगी एक-एक कर सभी नौ कन्याओं और बटुक भैरव के पास गए और उनकी थाली में अपने हाथ से भोजन परोसा।भोजन के बाद योगी आदित्यनाथ ने सभी कन्याओं को अपने हाथ से दक्षिणा देकर उनसे विदाई ली

इससे पहले मंदिर में शनिबार सुबह चार बजे से श्रीदुर्गा सप्तशती का पाठ और आरती के साथ मंदिर में देवी के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की आराधना भी की गई। हालाकि सुबह की पूजा में योगी शामिल नहीं हो सके।

इसके बाद गोरखनाथ मंदिर के ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से सीएम योगी की कन्या पूजन की कुछ तस्वीरों को शेयर किया गया। तस्वीर के साथ लिखा, “रामनवमी के पावन पर्व पर श्री गोरखनाथ मंदिर में गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ जी महाराज द्वारा कन्या पूजन कर शक्ति की अधिष्ठात्री देवी मां भगवती के नवरात्रि व्रत का पारण किया। इस अवसर उन्होंने कहा कि हमारे पर्व गौरवशाली परंपरा और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक हैं।”

सीएम योगी ने कन्याओं के पैर धोए और खुद उन्हें खाना भी खिलाया। 

LEAVE A REPLY