Home Half Marathon by Reliance Foundatin रिलायंस फाउंडेशन जखोली के चिरबटिया में 01 सितम्बर को आयोजित करेगा :...

रिलायंस फाउंडेशन जखोली के चिरबटिया में 01 सितम्बर को आयोजित करेगा : रन फाॅर हिल्स हाॅफ मैराथन

337
0

दिलबर बिष्ट

रुद्रप्रयाग : राज्य के 13 पर्यटन डेस्टिनेशन में शुमार जखोली विकासखण्ड के चिरबटिया को पर्यटन हब के रूप मे विकसित किया जा रहा है। इसी क्रम में इस वर्ष भी हाफ मैराथन कस आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन,स्वायत्त सहकारिता समूह पहल संस्था, रिलायंस फाउण्डेशन द्वारा मिलकर क्षेत्र के सर्वागीण विकास के लिए कार्य जा रहा है। पर्वतीय हाॅफ मैराथन की थीम लाइन रन फाॅर हिल्स है। हाॅफ मैराथन के माध्यम से युवाओ को खेल जगत के लिए चिन्हित करए उनके भविष्य को खेल जगत में संवारा जा सकता है। इसके साथ ही गांव में छुपी हुई प्रतिभाओ का चिन्हिरण भी किया जाना है। इवेंट का मुख्य उद्देश्य चिरबटिया को वैश्विक स्तर पर पर्यटन केन्द्र के रूप में पहचान दिलाना है जिससे स्थानीय लोगो को रोजगार की अपार संभावनाए मिलेगी।जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि चिरबटिया के साथ ही इसके आस पास के क्षेत्रो से विकासात्मक क्रियाओ से जोडने का लक्ष्य रखा गया है।

चिरबटिया से पालाकुराली मोटर मार्ग में हाफ मैराथन 21 किमी की दौड के साथ ही कुल 09वर्ग है। प्रथम वर्ग ओपन कैटगरी हाॅॅफ मैराथन 21 किमी पुरुष व महिला दोनो के लिये है। 16 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष व महिला दोनो के लिये 10 किलोमीटर की दौड़ है। 16 वर्ष से कम आयु की महिला व पुरुषों के लिये 05 किलोमीटर की दौड़ है। 03 किलोमीटर की दौड़ 25 से 40 वर्ष की आयु की महिला व 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिये अलग अलग कैटेगरी है। इसके साथ ही 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पुरुषों के लिये भी 03 किलोमीटर की दौड़ रखी गई है।

पर्वतीय हाफ ओपन मैराथन के प्रथम दस स्थान पर आने वाले व्यक्तियों को दिल्ली में आयोजित होने वाली मैराथन मे प्रतिभाग का अवसर दिया जाएगा। इसके साथ ही विजेताओं को आकर्षक ईनामए धनराशि भी दी उपहार स्वरूप दी जाएगी।

इसके लिए आज जिलाधिकारी ने एसडीएम जखोली व जिला क्रीडा अधिकारी को ट्रैक का निरीक्षण करनेए स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल टीम,जल संस्थान द्वारा पानी की व्यवस्थाए पुलिस विभाग द्वारा यातायात व्यवस्था आदि के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। मैराथन के लिए अब तक 400 से अधिक युवक एवं युवतियों द्वारा हाॅफ मैराथन के लिए पंजीकरण कराया गया है।

हाॅफ मैराथन के आयोजन में ग्रामीणों द्वारा विशेष सहयोग दिया जा रहा है। गांव में लगभग 15 घर होम स्टे के रूप मे चिन्हित किए गए है। इस अवसर पर सी एम ओ एस के झा, डी ओ पी आर डी के ऐन गैरोला, पहल संस्था के अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह राणा,रिलायंस फाउण्डेशन के टीम लीडर प्रकाश सिंह, जिला पर्यटन साहसिक अधिकारी सुशील नौटियाल, क्रीडा अधिकारी महेशी आर्य सहित महावीर बर्तवाल,महाराज सिंह मेहरा,अन्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY