Home Educational awareness programme for the student of Bara रुद्रप्रयाग : शैक्षणिक भ्रमण के अंतर्गत राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज बाड़ा के छात्र-छात्राओं...

रुद्रप्रयाग : शैक्षणिक भ्रमण के अंतर्गत राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज बाड़ा के छात्र-छात्राओं को दिखाई गई खांकरा टनल

194
0

दिलवर सिंह बिष्ट
रुद्रप्रयाग i :समग्र शिक्षा अभियान के तहत बृहस्पतिबार को जिले के राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज बाड़ा के छात्र-छात्राओं को भ्रमण के लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीकोट, ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे के तहत बनने वाली खांकरा टनल एवं निर्माणाधीन नवीन धारी देवी मंदिर परिसर का भ्रमण किया गया। सर्वप्रथम छात्र मेडिकल कालेज श्रीकोट गए इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर विमल गुसाई के द्वारा छात्र-छात्राओं को मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

इस दौरान छात्रों ने मेडिकल कालेज के विभिन्न विभागों के साथ ही संग्रहालय एवं पुस्तकालय की जानकारी हासिल की। इसके उपरांत छात्रों को ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे के अंतर्गत निर्माणाधीन खांकरा रेलवे टनल मैं चल रहे निर्माण कार्य को देखा। साथ ही विभिन्न मशीनों की जानकारी के साथ ही उनकी टनल निर्माण में भूमिका को समझा।

इस अवसर पर प्रोजेक्ट मैनेजर सिविल बी पी गैरोला एवं इंजीनियर सत्यजीत खंडूरी ने छात्र-छात्राओं को ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे के विषय में विस्तारपूर्वक महत्वपूर्ण जानकारी दी ।साथ ही रेलवे भर्ती परीक्षा के साथ ही रेल निर्माण के इतिहास को समझाया गया। टनल में यात्रियों की सुरक्षा के साथ ही विभिन्न सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी दी।

तत्पश्चात छात्र-छात्राओं ने प्रसिद्ध धारी देवी मंदिर के दर्शन किए। छात्र छात्राओं ने मंदिर समिति के सचिव श्री जगदम्बा प्रसाद पाण्डेय से धारी मंदिर के इतिहास को समझा। धारी मंदिर की धार्मिक पर्यटन मैं भूमिका को जानने के साथ ही निर्माणाधीन नए धारी मंदिर की वास्तुकला की जानकारी हासिल की। इस शैक्षणिक भ्रमण दल का नेतृत्व विद्यालय के डॉ. सुभाष पाण्डेय डॉ.प्रीति डोभाल ,प्रभावती नेगी के द्वारा किया गया। प्रधानाचार्य प्रमोद सिंह रावत ने भ्रमण के सफल संचालन पर प्रसन्नता व्यक्त की।

LEAVE A REPLY