Home Uncategorized विटामिन – डी, सी ,और भरपूर प्रोटीन खाओ , कोरोना भगाओ

विटामिन – डी, सी ,और भरपूर प्रोटीन खाओ , कोरोना भगाओ

229
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली : भारत में कोरोना के अबतक 52,952 केस सामने आए हैं जिनमें से 1,783 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 15,266 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए आप कैसे अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं ,ताकि कोरोना का आप पर असर न हो सके। दुनियाभर में इस बात पर चर्चा हो रही हैं कि क्या विटामिन सी,डी और भरपूर प्रोटीन युक्त खाना कोरोना से जूझने में सहायक सिद्ध हो रहा , अमेरिका और भारत के कुछ डॉक्टरों ने भी इसे सहायक माना हैं,कि जिन संक्रमित बीमारों में इसका परिक्षण किया गया ,उसके अच्छे रिजल्ट दिखे हैं।

कैसे सहायक हैं विटामिन डी


विटामिन डी की कमी संक्रमितों में फेफड़े सम्बंधी दुश्वारियों को बढ़ता हैं । इसकी कमी से वायरस फेफड़े की कोशिकाओं में विशेष तरह के रिसेप्टर के सहारे चिपककर एक स्पाइक प्रोटीन के सहारे अंदर प्रवेश कर जाता है, जिसके बाद यह कोशिकाओं में मौजूद एंजियोटेंसिन-2 और एंजियोटेंसिन-1-7 नामक रसायन को असंतुलित कर देता है, जिससे फेफड़े में सूजन आ जाती है, सांस चलने लगती है और उसमें कफ और अन्य तरल पदार्थों की जमाव की क्षमता बढ़ जाती है। मरीज, एक्यूट रेस्पाइटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम में जल्दी पहुंच जाता है। यह मरीजों के लिए जानलेवा हो जाता है।

क्या खाएं विटामिन डी को बढ़ाने के लिए
दूध,अंडा,दही, दलिया ,ओट्स ,मशरूम,फैटी फिश,सोया फूड, इसके अलावा धूप भी जरुरी हैं

विटामिन सी
विटामीन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है।कोरोना से जुड़े डॉक्टरो के अनुसार इससे रोगियों की इम्युनिटी बढ़ती है। जिससे उनके ठीक होने का प्रतिशत ज्यादा हैं , व वे जल्दी ठीक हो रहे हैं। विटामिन सी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता हैं।

क्या खाएं विटमिन – सी बढ़ाने के लिए
विटामिन-सी के लिए संतरा, नींबू, आंवला, टमाटर, केला, अमरूद, अंगूर इत्यादि अच्छे स्नोत हैं।

प्रोटीन
डॉक्टरों ने माना है कि हाईप्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ देने पर मरीज की हालत में तेजी से सुधार हो सकता है।हाईप्रोटीन के लिए अरहर की दाल, राजमा, मटर, मूंग, लोभिया चना, उड़द, गेहूं बीन्स, दूध, अंडा ले सकते हैं ।

LEAVE A REPLY