Home Uncategorized सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने किया केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने किया केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण।

239
0

 

दिलवर बिष्ट

रुद्रप्रयाग /देहरादून 28 जून; सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने शुक्रवार को केदारनाथ धाम का भ्रमण कर वहां संचालित पुनर्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। सचिव पर्यटन द्वारा आई.आई.टी व वाडिया इंस्टीट्यूट के इंजीनियर व वैज्ञानिकों के साथ केदारनाथ के ऊपरी भाग पर स्थित चोराबाडी ताल व आस पास के क्षेत्र की जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के बाद तकनीकि विशेषज्ञों ने इसे किसी भी प्रकार के नुकसान की आशंका से इंकार किया। उन्होंने इसे सामान्य प्रक्रिया बताया। उन्होंने बताया कि इस ताल में बर्फ पिघलने से पानी जमा होना सामान्य प्रक्रिया है।

सचिव नागरिक उड्डययन श्री दिलीप जावलकर द्वारा केदारनाथ के लिए संचालित हेली सेवाओं का केदारनाथ व गुप्तकाशी में औचक निरीक्षण कर संचालन व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिये कि हेली सेवा प्रदाता संस्थाओं को अपनी सेवायें यात्रियों के अनुकूल बनानी होगी। हेली सेवा का उपयोग करने वाले तीर्थ यात्रियों को कोई कठिनाई न हो इसका ध्यान रखा जाय।

जावलकर ने कहा कि हमारा प्रयास देश-विदेश से आने वाली तीर्थ यात्रियों को बेहतर वातावरण एवं सुविधायें उपलब्ध कराना है। इस दिशा में सभी को अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कतिपय यात्रियों के हेली सेवा के टिकटों का भी निरीक्षण किया जिसमें ऑफ लाइन व ऑन लाइन दोनों प्रकार के टिकट सम्मिलित थे। सचिव नागरिक उड्डयन ने कतिपय यात्रियों की अधिक किराया वसूलने तथा असुविधाओं की शिकायती का भी संज्ञान लिया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को भी इस संबंध में त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये।

सचिव नागरिक उड्डयन श्री जावलकर ने हेलीपेड पर यात्रियों व हेली पेड की सुरक्षा का भी जायजा लिया। उन्होंने इस सम्बन्ध में यूकाडा के कार्मिकों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये

केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों के निरीक्षण के दौरान सचिव पर्यटन ने ‘‘केदारनाथ आस्था पथ‘‘ का निर्माण इस वर्ष जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने तथा इसकी थर्ड पार्टी के स्तर पर गुणवत्ता की जांच निश्चित अन्तराल के बाद सुनिश्चित करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिये।

जावलकर ने केदारनाथ में निर्मित किये जा रहे पुरोहित आवासों का भी निरीक्षण कर कार्यों मे तेजी लाने तथा इस निर्माण में स्थानीय शिल्प पर भी ध्यान देने को कहा। उन्होंने पुरोहित आवासों के आवंटन प्रक्रिया के सम्बन्ध में भी कार्यवाही हेतु जिलाधिकारी को निर्देश दिये। यात्रियों की सुविधा के लिये उन्होंने केदारनाथ में ए.टी.एम. की स्थापना के लिये एचडीएफसी बैंक से शीघ्रता करने को कहा। उन्होंने ध्यान गुफा के बेहतर संचालन के लिए गढ़वाल विकास निगम के अधिकारियों को से आवश्यक कार्यवाही के भी निर्देश दिये।

LEAVE A REPLY