Home Uncategorized साफगोई: हम सरकार से मिले दायित्वों का निर्वाह भर करते हैंं, ...

साफगोई: हम सरकार से मिले दायित्वों का निर्वाह भर करते हैंं, हमें बेवजह हीरो न बनाएं

278
0

प्रचार नहीं, जनता का प्यार और भरोसा जीतना चाहती हैं  डीएम वंदना सिंह चौहान 

मीडिया से कोरोना संकट मेंं सकारात्मक सहयोग की अपेक्षा रखती हैं डीएम वंदना सिंह  चौहान

सतेंद्र सिंह बिष्ट/धीरेन्द्र सिंह बिष्ट
रुद्रप्रयाग-  कहते हैं, नेता  हो या अफसर, प्रचार और छवि निर्माण की चाहत  कमोबेश दोनों में होती है। इनमें से  किसी को उसके बेहतरीन  कार्यों से प्रचार मिलता है, और किसी को तिकड़म, खासतौर से मीडिया मैनेजमेंट के हुनर से। यह भी सच है कि प्रचार की भूख जब हद से आगे बढ़ जाती है  तो इंसान  मौलिकता से भटक कर नाटकीयता का मुखौटा ओढ़ लेता है। फिर वह एक्शन की बजाए एक्टिंग के मूड मेंं ज्यादा दिखाई देता है।  वैसे हर इंंसान,  समाज में मान- सम्मान, प्रतिष्ठा व श्रेय हासिल करने के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता।  लेकिन  इसके ठीक  उलट  अपवादस्वरूप आज भी  कुछ ऐसे लोग मिल जाते हैं, जो पूूरी निष्ठा और समर्पित भाव से कर्तव्यपालन करना ही अपना मानवीय धर्म समझते हैं।

उत्तराखंड की नौकरशाही  मेंं  ऐसा ही एक अपवाद हैं- रुद्रप्रयाग की  नवनियुक्त जिलाधिकारी सुश्री वंदना सिंह चौहान। दरअसल, नवनियुक्त जिलाधिकारी वंदना सिंह चौहान ने  जिलाधिकारी का पद भार ग्रहण करने के बाद जब जिले मेंं कार्यरत विभिन्न मीडिया कर्मियों से परिचयात्मक मुलाकात की तो बहुत साफगोई व विनम्रतापूर्वक स्पष्ट कर दिया कि वह अनावश्यक प्रचार की आकांक्षी कतई नहीं हैंं। वह पूरी निष्ठा, समर्पण व ईमानदारी से सौंपी गई जिम्मेदारियों को निभाने में विश्वास रखती हैं। मीडिया की भूमिका पर संजीदगी दिखाते हुए सुश्री चौहान ने  वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने , प्रवासियों की समस्या हल करने तथा पर्यटन व रोजगार की संभावनाओं को विकसित करने जैसे महत्वपूर्ण मसलों  पर चर्चा करने के साथ ही मीडिया से मार्गदर्शन भी चाहा। 

नवनियुक्त जिलाधिकारी  ने जिन-जिन क्षेत्रों में वे रही हैं, वहां उनके द्वारा किये गए कार्यों की भी जानकारी पत्रकारों से साझा की। उन्होंने बताया कि जीवन मेंं किसी भी कार्य को बड़ी जीवटता, बुद्धि- विवेक और लगन से करने से  उस काम में अपने आप निखार आ जाता है।
पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए डीएम चौहान ने कहा- ‘हमेंं जिस कार्य के लिये सरकार द्वारा दायित्व दिये गए हैं, उन्हें हमने अपनी ईमानदारी व निष्ठा से पूरा करना है। हम अपने लिए नहींं, समाज को नए आयाम तक ले जाने की एक मिशाल कायम करने का भरसक प्रयास करते हैं। उन्होंने पत्रकारों से कहा-  ‘हमेंं अनावश्यक हीरो बनाने की कोशिश न करें । यह तो सरकार द्वारा दिये गये समाज हित के कार्यों का निर्वाहन कराने का हमारा दायित्व है। कौन किस तरह से इसका समाज मेंं प्रेजेंटेशन करता है, यह उस अधिकारी की कार्य करने की शैली व क्षमता पर निर्भर करता है। जिलाधिकारी ने कहा की रुद्रप्रयाग जिले की भौगोलिक स्थिति अन्य जनपदों से अलग है। इसे अभी समझने में लगी हूँ कि किस तरह से कोरोना,महिलाओं की सयस्याओं, रोजगार, चार धाम यात्रा व पर्यटन से जुड़े मसलों से निपटा जाए व कैसे लोगों को इनसे जोड़ा जाय, यह  समझने व जानने की कोशिश कर रही हूँ। उन्होंने मीडिया से कोरोना महामारी को लेकर सहयोग के लिये सकारात्मक पहल करने काआग्रह किया,  जिससे जनपदवासियों में खुशनुमा माहौल बन सके।

LEAVE A REPLY