Home Uncategorized हंदवाड़ा मुठभेड़ में उत्तराखंड के अल्मोड़ा का एक और लाल शहीद

हंदवाड़ा मुठभेड़ में उत्तराखंड के अल्मोड़ा का एक और लाल शहीद

214
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

दो दिन में उत्तराखंड के तीन लाल शहीद हो चुके हैं कश्मीर में

अल्मोड़ा: उत्तराखंड की भूमि को शहीदों के भूमि ऐसे ही नहीं कहा जाता , देवभूमि के बीर सैनिक जहाँ भी जायेंगे वही, अपने अदम्य साहस की कहानी जरूर लिख देते हैं। इसी कड़ी में आज एक बीर सैनिक का नाम जुड़ गया हैं, और वह हैं आपनी भारत माता पर प्राण निछावर कर देने वाला महान सैनिक दिनेश सिंह।

दिनेश सिंह मूल रूप से अल्मोड़ा के ध्याड़ी क्षेत्र के मिरगांव के रहने वाले थे , शनिवार को हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में उनका सामना आतंकवादियों से हुआ , लगभग 21 घंटो के एनकाउंटर में सेना की 21 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा समेत 5 जवान शहीद हो गए। जिसमें शहीद दिनेश सिंह भी शामिल थे ।
शनिवार को पिथौरागढ़ जिले में दो जांबाज शंकर सिंह और गोकर्ण सिंह शहीद हो गए थे । आज रविवार को यह सूचना मिली हैं कि अल्मोड़ा के लांस नायक दिनेश सिंह भी शहीद हो गए हैं , दिनेश दो बहनों के एकलौता भाई थे,वे अभी अबिबाहित थे। 25 वर्ष की उम्र में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले दिनेश की शहादत से पूरा क्षेत्र गमकीन है। स्वभाव में खुशमिजाज दिनेश जनवरी में ही घर आया था। दिनेश के पिताजी भी सेना से रिटायर होकर गांव में रहते हैं।

दिनेश की शहादत पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल,कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीतांबर पांडे, डीसीबी के पूर्व प्रशांत भैसोड़ा, पूर्व बीडीसी सदस्य मदन सिंह भैसोड़ा सहित अनेक लोगों ने गहरा दुख जताया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देवभूमि अपने लाल की शहादत को कभी नहीं भूल पाएगी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने भी अपने क्षेत्र के युवक दिनेश की शहादत पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि देशसेवा के इस शौर्य को अल्मोड़ा और प्रदेश और देश की जनता हमेशा याद रखेगी,दिनेश हमारे लिए प्रेरणा का मार्ग प्रसस्त करेंगे।

LEAVE A REPLY