Home Uncategorized हंदवाड़ा मुठभेड़ में 21 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर सहित पांच सैनिक...

हंदवाड़ा मुठभेड़ में 21 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर सहित पांच सैनिक शहीद

216
0

सेना के इन चार जांबाजों में शामिल शहीद कर्नल आशुतोष कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में पहले भी कई बार बहादुरी दिखा चुके थे। उन्हें दो बार वीरता पदक मिल चुका था। कश्मीर घाटी में तैनात श्रेष्ठ कमांडिंग ऑफिसर्स में उनकी गिनती थी।

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

कर्नल आशुतोष शर्मा को उनकी वीरता के लिए 2019 में सेना मेडल से सम्मानित किया गया था।

श्रीनगर. हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में शनिवार से जारी 21 घंटो के एनकाउंटर में सेना की 21 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा समेत 5 जवान शहीद हो गए। मुठभेड़ के दौरान सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया। यह इलाका उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का हिस्सा है. बताया जा रहा है कि हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में आतंकियों की मौजूदगी का खुफिया इनपुट मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने जॉइंट ऑपरेशन चलाया। इसमें सेना की राष्ट्रीय रायफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान शामिल हुए। नागरिकों को आजाद कराने के लिए सेना के कर्नल आशुतोष शर्मा, मेजर अनुज सूद, नायक राजेश और लांस नायक दिनेश घर में घुसे। इस बीच आतंकी मकान के ही पास में बनी गौशाले के बाड़े में छिपे हुए थे । सुरक्षाबलों ने घर के अंदर से सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

इसी बीच आतंकियों ने इन जवानो पर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों का संपर्क भी टूट गया और वहां क्या हो रहा हैं किसी को भी खबर नहीं मिल सकी। कई घंटो तक सुरक्षाबलों से संपर्क कटा रहा। माना जा रहा है कि आतंकियों ने सुरक्षाबलों की कम्युनिकेशन डिवाइस ले ली थी।मुठभेड़ वाले इलाके में शनिवार रातभर भारी बारिश होती रही। इस बीच मुठभेड़ भी चलती रही। रविवार सुबह 7 बजे के आसपास फायरिंग रुकी। इसके बाद सेना ने घर की छानबीन की। तब पता चला कि सेना की कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए, लेकिन इस दौरान कर्नल आशुतोष शर्मा समेत 5 जवान भी शहीद हो गए।

शहीद होने वाले सैनिक
कर्नल आशुतोष शर्मा, 21 राष्ट्रीय राइफल्स, 19 गार्ड्स
मेजर अनुज सूद, 21 राष्ट्रीय राइफल्स, 19 गार्ड्स
नायक राजेश, 21 राष्ट्रीय राइफल्स, 3 गार्ड्स
लांस नायक दिनेश, 21 राष्ट्रीय राइफल्स, 17 गार्ड्स
सब इंस्पेक्टर शकील काजी, जम्मू कश्मीर पुलिस

इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, ‘मैं ऑपरेशन के दौरान शहीद जवानों और सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों के साथ हैं। इन बहादुर शहीदों के परिजनों के साथ देश कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। हंदवाड़ा में हमारे जवानों की शहादत से गहरा दुख है। उन्होंने आतंकियों के खिलाफ जंग में अदम्य शौर्य का प्रदर्शन किया। हम उनके सर्वोच्च बलिदान और बहादुरी को कभी नहीं भूलेंगे।’

Rajnath Singh

@rajnathsingh
The loss of our soldiers and security personnel in Handwara(J&K) is deeply disturbing and painful. They showed exemplary courage in their fight against the terrorists and made supreme sacrifice while serving the country. We will never forget their bravery and sacrifice.

6,684
12:57 AM – May 3, 2020

LEAVE A REPLY