Home Uncategorized कोरोना पर गढ़वाल सांसद तीरथ सिह रावत ने की समीक्षा बैठक

कोरोना पर गढ़वाल सांसद तीरथ सिह रावत ने की समीक्षा बैठक

217
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

पौड़ी,19 अप्रैल: कोरोना वायरस के संक्रमण,बचाव व रोकथाम के लिए रविवार को गढ़वाल सांसद तीरथ सिह रावत ने जिला मुख्यालय पौड़ी सर्किट हाउस में जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होने जनपद में कोरोना वायरस के सक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए क्षेत्र में मुहैया आवश्यक वस्तुओं, बेहतर स्वास्थ्य सेवा तथा बाहर से आये लोगों को नियत समय तक क्वारंटाइन में रहने की नियमित निगरानी बनाये रखने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाह्न पर सभी ने कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ एकजुट होकर निर्देशों का अनुपालन किया हैं, और सभी राजनैतिक दल एक होकर कोरोना की बीमारी से लड़ रहे हैं।
रावत ने जनपद में कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए मुहैया स्वास्थ्य सुविधा की विस्तृत जानकारी ली। जिस पर जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि जनपद में कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम हेतु समुचित व्यवस्था की गई है। जिला अस्पताल पौड़ी, बेस अस्पताल श्रीनगर, हंस फाउडेशन सतपुली, सी.एच.सी. कलालघाटी कोटद्वार तथा बेस अस्पताल कोटद्वार में करीब 250 आईसोलेशन बेड वर्तमान समय पर तैयार है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर एक हजार आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की जायेगी। वहीं क्वारंटाइन हेतु जनपद के समस्त गढ़वाल मण्डल विकास निगम के बंगले के अलावा 59 होटल को चिन्हित किया गया है, जिसमें करीब 1698 कमरे है। आठ रिलीफ सेन्टर बनाये गये है। जनपद से अब तक 80 कोरोना संदिग्ध रोगी के सैम्पल जांच हेतु भेजा गया था। जिसमें से 78 निगेटिव, एक पाॅजिटिव तथा एक की रिपोर्ट अभी लम्बित है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कोरोना से निपटने के लिए प्रबंधकीय तरिके से डाक्टरों की टीम 24 बनायी गई है। जिसमें आठ टीम पहला सप्ताह तक कार्य करेंगे, आठ टीम दूसरा सप्ताह तथा टीम तीसरा सप्ताह कार्य करेंगे, फिर चैथा सप्ताह पहला टीम कार्य करेंगे। अपने साप्ताहिक कार्य समापन के बाद डाक्टरों की टीम क्वारंटाइन में रहेगे। कहा कि यह माॅडल अन्य जनपदों को भी लागू करने के निर्देश जारी की गई है। जिलाधिकारी ने जनपद के अस्पतालों में संचालित ओपीडी सेवा की भी जानकारी दी। जनपद के समस्त चिकित्सक को निर्देशित किया गया है रोगी के उपचार के दौरान उनकी संपर्क नम्बर सहित ऐतिहासिक पृष्टभूमि को भी अंकित करेंगे तांकि संबंधित रोगी के बारे में सही जानकारी संरक्षित किया जा सकें।


सांसद रावत ने वर्तमान समय में बाहर से आने वाले लोगों के लिए किये जा रहे समुचित व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निकाय क्षेत्र से लेकर समस्त ग्राम पंचायतों में संबंधित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि से निगरानी बनाये रखने हेतु सहयोग लिया जा रहा है। सभी लोग सक्रीयता से अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे है। यहां तक कि ग्रामीण स्तर पर भी लोग गांव में आने वालों की सूचना भेज रहे है तथा आने वाले प्रवासियों को क्वारंटाइन में रख रहे है। जबकि कोरोना वायरस संक्रमण महामारी को ध्यान में रखते हुए भविष्य के लिए समुचित रिपोटिंग हेतु जनपद के 1174 ग्राम पंचायत एवं 245 सेक्टरों में अध्यापक आदि की तैनाती हेतु रूपरेखा तैयार की गई है। वही जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद केे अन्य राज्यों आये, आने वाले प्रवासियों के लिए रेखीय विभाग के साथ समन्यवय स्थापित कर स्वरोजगार से जोड़कर आत्म निर्भर बनाया जायेगा।

पौड़ी गढ़वाल जनपद में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु बेहतर कार्य हेतु देश के 25 वीं जनपद में शामिल होने पर गढ़वाल सांसद ने जिलाधिकारी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अधिकारियों एवं कार्मिकों से टीम के रूप प्रबंधकीय तरिके से कार्य करवाना इस महामारी से निपटने का अच्छा दृढ़ संकल्प है। वहीं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर को कोरोना वायरस के संक्रमण बचाव हेतु जन जागरूकता गीत गाने पर बधाई दी। साथ ही जनपद में लाॅकडाउन काल में सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए की जा रही कार्यों की विस्तृत जानकारी ली।

इस मौके पर क्षेत्रिय विधायक मुकेश कोली ने 10,000 मास्क कार्यकर्ताओं को सांसद के हाथों वितरण करवाया।इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष पौड़ी यशपाल बेनाम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, उपजिलाधिकारी अंशुल सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एम. बहुखण्डी, सीओ वंदना वर्मा, डीएसओ के.एस. कोहली, मुख्य कृषि अधिकारी डी एस राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डा0 नरेन्द्र कुमार, अ0अ0 नगर पालिका प्रदीप विष्ट सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY