Home Uncategorized अलविदा चिंटू: ऋषि कपूर का निधन

अलविदा चिंटू: ऋषि कपूर का निधन

277
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

दिल्ली :महज एक इत्तेफ़ाक, 24 घंटे के भीतर बॉलीवुड ने अपने दो एक्टरों को खो दिया। पहले बुधवार सुबह इरफान ने दुनिया को अलविदा कहा तो अगली ही सुबह चिंटू ,चॉकलेटी हीरो ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया ।

4 सितम्बर 1952 जन्मे ऋषि कपूर का 2018 से कैंसर का इलाज चला रहा था वे एक साल से ज्यादा वक्त न्यूयॉर्क में रहे, जहां पर उनका इलाज किया गया। 67 साल के ऋषि कपूर का मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में निधन हुआ । कल ही उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था । ऋषि कपूर स्‍वर्गीय राज कपूर के बेटे और प्रूथ्‍वीराज कपूर के पोते है। 1980 में उन्होंने नीतू सिंह के साथ शादी की,दोनों की मुलाकात 1974 में आई फिल्म ‘जहरीला इंसान’ के सेट पर हुई थी। ऋषि कपूर के दो बच्चे हैं रणबीर कपूर जो कि एक अभिनेता है और रिदीमा कपूर ड्रैस डिजाइन है।

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में उनकी इंट्री मेरा नाम जोकर के नाम से बनी उनकी पहली फिल्म से हुई थी ,इसमें उन्होंने राज कपूर के बचपन का किरदार निभाया था।इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘बॉबी’,की ,माना जाता है कि राज कपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर को लांच करने के लिए ‘बॉबी’ बनाई थी।70 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाले ऋषि कपूर ने सैकड़ों फिल्मों में ऐक्टिंग की है। ऋषि कपूर अमर अकबर एंथनी, लैला मजनू, रफू चक्कर, सरगम, कर्ज़, बोल राधा बोल जैसी हिट फिल्में दी है। अंतिम बार उनको फिल्म 102 नॉट आउट में देखा गया था।

1974 में उन्‍हें बॉबी फ‍िल्‍म के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्‍कार मिला था।

1970 में उन्‍हें मेरा नाम जोकर के लिए बंगाल फ़िल्म जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन अवार्ड्स, स्पेशल अवार्ड और नेशनल फ़िल्म अवार्ड से नवाजा गया।

2008 में उन्‍हें फ‍िल्‍मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

LEAVE A REPLY