Home Uncategorized 22 जून से 28 जून,तक चलेगा अल्मोड़ा जिले में नशे के खिलाफ...

22 जून से 28 जून,तक चलेगा अल्मोड़ा जिले में नशे के खिलाफ अन्तर्राष्ट्रीय जागरूकता अभियान

54
0

संजय कुमार अग्रवाल /अल्मोड़ा

अल्मोड़ा :वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, प्रहलाद नारायण मीणा, ने सोमवार को (22 जून से 28 जून, 2020 तक) चलने वाले अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स जागरूकता सप्ताह की शुरुआत की। इस दौरान मादक द्रव्यों ,ड्रग्स के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का मुख्य उद्देश्य इसके सेवन के बारे में दुष्परिणामों से सम्बंधित जागरूकता तथा इसकी अवैध तस्करी और इससे जुड़े खतरों के बारे में लोगों को अवगत कराना है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकम की ओर से सभी थाना/चौकी प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने अपने क्षेत्रान्तर्गत पब्लिक एड्रेसिंग पी0ए0 सिस्टम के माध्यम से ड्रग्स जागरूकता से सम्बंधित संदेश प्रचारित किये जाय। जिले के सभी मेडिकल स्टोर पर बातचीत करके प्रतिबंधित दवाओं को न बेचने , तथा जनपद में नशे के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान नया सवेरा में आम लोगों के सहयोग की अपील करें। प्रत्येक पुलिस थाना स्तर पर स्कूली बच्चों के बीच ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई शीर्षक के अंतर्गत ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन कर जागरूकता फैलायी जाए।

प्रत्येक थाना क्षेत्रान्तर्गत निवास कर रहे ऐसे लोग जो नशे के आदी हैं, उनकी काॅउसलिंग करा कर नशे के दुष्प्रभाव से अवगत कराया जाय। थाना क्षेत्रान्तर्गत यदि कोई नाबालिग बच्चा नशा करता हो तो उसके परिवार वालों के साथ मिलकर कॉउंसलिंग करना। वीडियों/आडियो के माध्यम से जागरूक किया जाय।

नशे के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की सूचना या अन्य प्रकार से सहयोग करना चाहे तो वर्तमान में चल रहे कोविड.19 महामारी के चलते अपने घर पर ही रहते हुए संबंधित थाना प्रभारी के मोबाइल नंबर या कन्ट्रौल रूम के नम्बर – 0596223280 , 9411112981, 9410322790 पर सूचना दे सकते हैें, सूचना देने वाले सभी लोगों का नाम गोपनीय रखा जायेगा। नशे के फैलते इस जाल को रोकने हेतु प्रत्येक नागरिकों को आगे आना होगा।
इसी क्रम में आज सोमवार को ड्रग्स जागरूकता सप्ताह के प्रथम दिन थानाध्यक्ष चौखुटिया अशोक काण्डपाल एवं चौकी प्रभारी मासी सुनील धानिक द्वारा मासी बाजार में पी0ए0 सिस्टम के माध्यम से ड्रग्स जागरूकता संदेश प्रेषित कर लोगों को नशे के दुष्प्रभाव के संबंध में अवगत कराया गया तथा आमजन से नशे के खिलाफ पुलिस प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे अभियानों में हिस्सेदारी व सहयोग हेतु अपील की गई।

LEAVE A REPLY