Home Uncategorized जहरीले सैनिटाइजर और ऑनलाइन भुगतान को लेकर सीबीआई का अलर्ट

जहरीले सैनिटाइजर और ऑनलाइन भुगतान को लेकर सीबीआई का अलर्ट

148
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्‍ली, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की पुलिस को बेहद जहरीले पदार्थ से बने सैनिटाइजर की आपूर्ति करने वाले गिरोह के बारे में अलर्ट जारी किया है। सीबीआइ ने यह अलर्ट इंटरपोल से मिले इनपुट के आधार पर भेजा है। जानकारी के अनुसार यह गिरोह मेथेनॉल से सैनिटाइजर बना रहा है, जोकि जहरीला होता है। सीबीआइ ने ऑनलाइन भुगतान के मामलों में धोखाधड़ी को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। सूत्रों ने कहा कि कुछ अपराधी पीपीई किट और कोविड-19 से जुड़े उपकरणों के निर्माता के प्रतिनिधि बनकर अस्पतालों और स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं।

ANI

@ANI
Central Bureau of Investigation issues alert to all State/UT Police Agencies based on the inputs received from Interpol relating to online advance payment scams and use of methanol for counterfeiting hand sanitizers.

कोरोना वायरस के कारण देश में सैनिटाइजर की मांग बहुत बढ़ गई हैं । मांग बढ़ने से बाजार में अच्छे सैनिटाइजर के साथ-साथ घटिया और यहां तक कि जहरीले सैनिटाइजर का भी प्रयोग किया जाने लगा है। जानकारी के अभाव में या सस्ते के चक्कर में लोग इनका इस्तेमाल भी खूब कर रहे हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल में हमें सतर्क रहने की जरूरत है।

सीबीआई ने कहा हैं की घटिया सैनिटाइजर से त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं। एक अंतराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम ने भी लोगों को साबधान करते यह दावा किया है कि बाजार में घटिया क्वालिटी के सैनिटाइजर की भरमार हो गई है।इंटरनेशन जर्नल ऑफ फार्मासूटिक्स में प्रकाशित एक लेख में शोधकर्ताओं ने कहा कहा कि अल्कोहल के कम या अपर्याप्त मिश्रण वाले सैनिटाइजर ज्यादा घातक हो सकते हैं। वास्तव में यह सबसे बड़ा जोखिम भी है।

LEAVE A REPLY