Home Uncategorized मनमोहक और अद्भुत हैं प्रसिद्ध नैना ताल बुग्याल

मनमोहक और अद्भुत हैं प्रसिद्ध नैना ताल बुग्याल

158
0

सतेंद्र सिंह बिष्ट

रुद्रप्रयाग।प्राकृतिक के अद्भुत सौंदर्य का अगर भरपूर मजा लेना है तो आईये हम आज आपको ले चलते हैं उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग जिले के नैना ताल बुगियालों के ओर। जहाँ प्रकृति ने नाना प्रकार के झरने, बुग्यालों से भरे गोलाकार तालाब , दूर दूर तक फ़ैली पर्वतों की पर्वतमालाएं बरबस ही मन को मोह लेती है। यहाँ आने के लिए उत्तराखंड के जनपद रुद्रप्रयाग जिले से 13 किमी पीछे राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित खांकरा नामक स्थान से कांडाई कमोल्डई मोटर मार्ग से डूंगरा आरस्यू गांव के ऊपर 1 किमी ऊपर उबड़ खाबड़ पैदल मार्ग से मां नैना देवी व नैना ताल तक पंहुच सकता है।

बचन्शयूँ क्षेत्र के प्रसिद्ध नैना देवी मंदिर के पास ही नैना ताल बुग्याल अपने सौंदर्य के कारण मन मोह लेता है। जरुरत हैं बस इस धरोहर को सवारने की , सरकार इन धार्मिक स्थलों का जोर्णोद्धार करके इस इलाके को पर्यटन के हब के रूप में आगे बढ़ा सकती हैं , जरूरत हैं तो बस इन बुग्यालों में फ़ैली इन झीलों को सवारने की।

जरुरत हैं इसे सजने संवारने की

सरकार को इस इलाके के लिए यथासंभव पैदल मार्ग के साथ-साथ मोटर मार्ग को भी बनाना होगा अगर यह सब कुछ हो जाता हैं तो यहाँ आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं की कमी नहीं होगी। पर्यटकों से स्थानीय स्तर पर रोजगार भी मिल सकता है , बेरोजगारी को भी कुछ हद तक कम किया जा सकता है।बशर्ते मन मे पहाड़ के प्रति नये-नये रोजगार के सृजन के लिए कुछ करने की ललक सरकारों के नीति नियंताओं की गहरी सोच हो।

LEAVE A REPLY