Home INDIA लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण की वोटिंग से मिलेगी जनादेश की पहली...

लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण की वोटिंग से मिलेगी जनादेश की पहली झलक

102
0
lok-sabha-election-phase-1

हर दल के दिग्गजों के लगातार चले धुआंधार चुनाव प्रचार के बीच उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों के संग्राम का पहला द्वार कल खुलेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान के साथ न सिर्फ लोकतंत्र के सबसे बड़े इस पर्व में जन का भी प्रवेश हो जाएगा बल्कि यह सात चरणों में होने वाले मतदान में जनादेश की शुरुआती झलक भी दे जाएगा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश से शुरू हो रहे इस चुनावी संग्राम में हर सियासी पाले की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यहां पुराने सियासी प्रतीकों की परीक्षा होगी तो जमीन पर दलों के दम का अंदाज भी लगेगा। भाजपा ने यहां पिछली बार क्लीन स्वीप किया था लिहाजा उसे सामने प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है तो वहीं सपा-बसपा-रालोद के गठबंधन को साबित करना है कि तिकड़ी में दम है और पश्चिम के जिन समीकरणों को वह खुद के लिए मुफीद मान रहा है या उसे वाकई तीनों दलों ने मिलकर साध लिया है? वहीं मुकाबले तो त्रिकोणीय बनाने में कांग्रेस के लिए भी चुनौती है।

सहारनपुर में शाकुम्भरी देवी की पूजा कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी चुनावी रैलियों की शुरुआत की थी। भाजपा के पास फिलहाल यहां की 8 में से 7 सीटें हैं। हालांकि 2014 के लोकसभा चुनाव में उसने सभी आठों सीटों पर कब्जा किया था लेकिन 2018 में कैराना सीट पर हुए उपचुनाव में विपक्षी दलों की अघोषित साझा प्रत्याशी के रूप में उतरीं रालोद की तब्बसुम हसन ने भाजपा उम्मीदवार को हरा दिया था। इस बार वह सपा के टिकट पर यहां से खड़ी हैं।

LEAVE A REPLY