Home Uncategorized नैनीताल : खनन पट्टा धारकों द्वारा बड़े पैमाने पर धांधली,छापेमारी के दौरान...

नैनीताल : खनन पट्टा धारकों द्वारा बड़े पैमाने पर धांधली,छापेमारी के दौरान सामने आई कई शिकायतें

149
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

भीमताल/नैनीताल 06 जून: जिलाधिकारी सविन बंसल के निर्देश पर उप जिलाधिकारी कोश्याॅ कुटौली ऋचा सिंह के नेतृत्व में ग्राम सौनगांव में आवंटित खनन स्थल पर छापेमारी की गयी। छापेमारी के दौरान कई कमियाॅ सामने आई। पट्टा धारक द्वारा मौके पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित किया गया है किन्तु पूर्व की कोई रिकोर्डिंग नहीं मिली तथा पट्टाधारक के उपस्थित प्रतिनिधियों द्वारा भी सीसीटीवी कैमरे की कोई रिकाॅर्डिंग होना नहीं बताया। खनन स्थल पर उपखनिज तौल हेतु धर्मकांटा नहीं लगा हुआ है।

6 जून को खनन क्षेत्र से कितनी गाड़ियों द्वारा उपखनिज ले जाया गया है, उसका कोई रिकोर्ड मौजूद नहीं पाया गया। मौके पर उपस्थित प्रतिनिधियों के पास पट्टे से सम्बन्धित कोई अभिलेख नहीं था तथा पट्टा क्षेत्र में कुछ सीमा पिलर क्षतिग्रस्त व मौजूद हैं और मौके पर ए,एफ,जी,एच पिलर मौजूद नहीं पाये गए । पट्टाधारक द्वारा स्वीकृत पट्टा क्षेत्र पर लगे पिलरों से बाहर अवैध खनन पाया गया ,जिसके विषय में पट्टाधारक प्रतिनिधि बलवन्त सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में खनन कार्य इसी क्षेत्र से किया जा रहा है। जिसमें अवैध खनन की माप 504 घनमीटर है।
अबैध उप खनिज पर पट्टे धारक पर उत्तराखण्ड खनिज नियमावली 2006 एवं उत्तराखण्ड खनिज नीति 2016 के अनुसार राॅयल्टी का 5 गुना अर्थात 440 प्रति घनमीटर की दर से दो लाख इक्कीस हजार सात सौ आठ रूपये मात्र तथा अर्थ दण्ड के रूप में दो लाख रूपये अर्थात कुल चार लाख इक्कीस हजार सात सौ साठ रूपये आरोपित करने तथा पट्टाधारक के विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की संस्तुति की है।

उप जिलाधिकारी कोश्याॅ कुटौली ने तल्ला गाॅव के नज़दीक माॅ गिरजा स्टोन क्रेशर के पास से वाहन संख्या- यूकेे 01 सीए 0845 वाहन चालक सुन्दर सिंह का उप खजिन से भरा वाहन बिना राॅयल्टी के पकड़ा। वाहन चालक द्वारा मौके पर कोई भी राॅयल्टी न होने एवं न ही मोबाइल में कोई मैजसेज दिखाया गया। अवैध उप खनिज में प्रयुक्त वाहन एवं अवैध उप खनिज को जब्त करते हुए अर्थदण्ड लगाया गया।

LEAVE A REPLY