Home Uncategorized राशनकार्ड सत्यापन के लिए कार्ड धारकों को अनावश्यक परेशान न किया जाए,विधानसभा...

राशनकार्ड सत्यापन के लिए कार्ड धारकों को अनावश्यक परेशान न किया जाए,विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान

220
0

राशनकार्ड के लिए नोटराइज सपथ पत्र के कोई आदेश नहीं,सीमा विश्वकर्मा उप जिलाधिकारी सदर अल्मोड़ा एवं प्रभारी जिलापूर्ति अल्मोड़ा

संजय कुमार अग्रवाल
अल्मोड़। जनपद अल्मोड़ा में राशनकार्ड सत्यापन एवं शुद्धिकरण का काम प्रगति पर चल रहा हैं। राजसत्ता न्यूज़ के संवाददाता के संज्ञान में लाया गया कि नए राशन कार्ड के लिए नोटराइज सपथ पत्र की मांग की जा रही हैं। जिस कारण गरीब व दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को परेशानी का सामना करना पढ़ रहा हैं। तथा कम्प्युटरीकरण प्रक्रिया में भी गलत जन्म तिथि डाली गई हैं , इस समाचार को आपके लोक प्रिय पोर्टल राजसत्ता न्यूज़ ने प्रसारित किया। जिस पर विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने संज्ञान लिया तथा मौके पर ही अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कार्ड धारकों को अनावश्यक परेशान न किया जाए।


विधानसभा उपाध्यक्ष की प्रितिक्रिया पर एस डी एम सदर अल्मोड़ा, व प्रभारी जिलापूर्ति अधिकारी सीमा विश्वकर्मा से हमारे संवाददाता को बातचीत के दौरान बताया कि राशनकार्ड के लिए अनावश्यक शपथपत्र नहीं मांगे गए हैं, और न ही उन्होंने इस प्रकार के कोई आदेश जारी किए है।
उन्होंने अपील की हैं कि यदि कोई अनावश्यक सपथ पत्र की मांग करता हैं तो उसकी जांच की जाएगी। उन्होंने साफ़ स्पष्ट करते हुए कहा कि आय प्रमाण पत्र के रूप में बेतन की स्लिप, पेंशन स्लिप या प्रमाण पत्र, दुकानदारों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न या कोई अन्य दस्तावेज शाक्ष्य के रूप में लिया जा सकता हैं।

जिन लोगों की आय का कोई साधन नहीं हैं वे सम्बंधित क्षेत्र के पटवारी व ग्राम प्रधान से आय प्रमाणपत्र को प्रमाणित कराकर जमा करवा सकते हैं , इस सम्बन्ध में एक बार फिर से पुनः सम्बंधित अधिकारियों को पत्र जारी किया गया हैं। अंत्योदय व बीपीएल कार्ड के विषय में उन्होंने कहा की यूनिट कोटा तय हैं जो पूर्ण हो चुका हैं , यूनिट निरस्त होने पर ही नए कार्ड बन पाएंगे।

LEAVE A REPLY