Home Uncategorized रूस का दावा बना ली है कोरोना की वैक्सीन,पुतिन ने कहा ,बेटी...

रूस का दावा बना ली है कोरोना की वैक्सीन,पुतिन ने कहा ,बेटी को लगवाया टीका

203
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया है कि रूस ने कोरोना की वैक्सीन बनाने में सफलता प्राप्त कर ली है और ऐसा करने वाला वह दुनिया का पहला देश बन गया है। इस बात की पुष्टि राष्ट्रपति पुतिन ने आज सुबह की। राष्ट्रपति पुतिन ने सरकारी मंत्रियों के साथ एक टीवी वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान यह बात कही।

इस बीच वायरस से निपटने के लिए दुनिया भर में दवाई पर जद्दोजहद जारी है । इससे पहले भी रूस ने का दावा किया था कि कोरोना वैक्सीन तैयार करने में वह दुनियाभर के देशों से आगे हैं। रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने ऐलान किया था कि आज मंगलवार यानी 12 अगस्त को करोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन होगा। पुतिन ने दावा किया कि ये टीका आवश्यक परीक्षणों से गुजरा है। उन्होंने कहा कि उनकी दो बेटियों में से एक को वैक्सीन का एक शॉट मिला है और वह अच्छा महसूस कर रही है।

रूस में इस दवाई पर परीक्षणों का दौर 18 जून से शुरू हुआ थ। क्लीनिकल ट्रायल में 38 लोगों को शामिल किया गया । ट्रायल के दौरान उन सभी में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई है। पहले समूह को 15 जुलाई को छुट्टी दी गई, जबकि दूसरे को 20 जुलाई को छुट्टी दी गई।

रूस के उप प्रधानमंत्री तात्याना गोलिकोवा ने कहा है कि सितंबर से कोरोना वायरस की दवाई का उत्पादन हो सकता है। सामूहिक स्तर पर टीकाकरण अक्टूबर में शुरू होगा। रूस का यह दावा अगर सही साबित होता है तो कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में यह बड़ी सफलता होग। नतीजन साल के अंत तक दुनिया को कोरोना वैक्सीन मिल सकती है।

LEAVE A REPLY