Home Uncategorized अल्मोड़ा का अनूठा नशा मुक्ति केन्द्र,

अल्मोड़ा का अनूठा नशा मुक्ति केन्द्र,

334
0

संजय कुमार अग्रवाल /अल्मोड़ा

अल्मोड़ा :प्रदेश का अनूठा नशा मुक्ति केन्द्र, जिलाधिकारी अल्मोड़ा, नितिन सिंह भदौरिया के सार्थक प्रयासों से अल्मोडा के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सक व समाजसेवी डाँ अजीत तिवारी के निर्देशन में चल रहा हैं। यह भारत का एक अनूठा नशा मुक्ति केन्द्र । अल्मोडा के कसारदेवी पर्वत श्रृंखला के मूल में स्थित हवालबाग में आयुर्वेदिक चिकित्सा, प्राकृतिक चिकित्सा, मर्म चिकित्सा, योग, यज्ञ , ध्यान,खेलकूद, सकारात्मक कक्षाओ के द्वारा नशा मुक्ति केन्द्र में चिकित्सा की जा रही।

केन्द्र के नोडल अधिकारी डाँ अजीत तिवारी ने बताया की इस केन्द्र में नशे की लत में पड़े युवकों को भर्ती किया जाता है , उन्हें बिना किसी प्रताणना के ठीक करने की कोशिश की जाती है। डाँ तिवारी ने कहा कि कई युवा यहा से ठीक होकर अपने व्यवसाय में लग गये हैं और नशे के लत से बाहर निकल चुके हैं।

डॉक्टर तिवारी का कहाँ कि जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया के द्वारा ही यह कार्य संभव हो पाया है । उनका समय समय पर विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ यहा आना जाना होता रहता है , जिससे युवाओं को भी प्रोत्साहन व मार्गदर्शन मिलता हैं , इस कारण यहां बड़ी संख्या में युवा नशा छोड़ने के लिए भर्ती होते हैं ।

LEAVE A REPLY